अभिनव न्यूज, नेटवर्क। ‘बिजली बिल का ऑनलाइन प्री-पेमेंट करें, नहीं तो ऊर्जा विभाग बिजली कनेक्शन काट देगा’, ‘ऑनलाइन बिजली बिल अपडेट करो, वरना आपका बिजली कनेक्शन कट जाएगा’… इस तरह के मैसेज हजारों उपभोक्ताओं के मोबाइल पर भेजे जा रहे हैं। इससे उपभोक्ताओं में खलबली मची हुई है। हालांकि जयपुर डिस्कॉम प्रबंधन ने स्पष्ट किया है कि ऊर्जा विभाग और डिस्कॉम की ओर से कोई मैसेज नहीं भेजा गया है और न ही इस तरह के मैसेज भेजे जाते हैं। विभाग ने अलर्ट देते हुए कहा है कि इस तरह के मैसेज जालसाज भेज रहे है ऐसे में सतर्क रहें।
नहीं भेजा जाता बिलिंग संबंधी कोई मैसेज
प्रदेश में उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति करने, बिलिंग व बिजली संबंधी सेवाएं देने का जिम्मा ऊर्जा विभाग के पास न होकर डिस्कॉम के पास है। कॉल सेंटर पर भी सिर्फ बिजली संबंधी समस्याएं ही दर्ज की जाती हैं और उपभोक्ताओं को बिलिंग संबंधी कोई मैसेज नहीं भेजा जाता है।
लिंक खुलते ही प्री पेमेंट का ऑप्शन
जालसाज बेहद ही शातिराना अंदाज में ऊर्जा विभाग के नाम से बिजली उपभोक्ताओं को मैसेज भेज रहे हैं। इस मैसेज में एक लिंक भी दिया गया है। पत्रिका संवाददाता ने मैसेज भेजने वाले मोबाइल नंबर पर फोन किया तो उसने कोई जवाब नहीं दिया और फोन काट दिया। मैसेज में आए लिंक पर क्लिक किया तो प्री-पेमेंट का ऑप्शन आया। जिसमें मोबाइल नंबर और ई-मेल दर्ज करने और ऑनलाइन भुगतान करने को कहा गया।
जयपुर डिस्कॉम की ओर से बिजली उपभोक्ताओं को इस तरह का कोई मैसेज नहीं भेजा गया है। यह किसी साइबर जालसाज की करतूत हो सकती है। उपभोक्ता ऐसे मैसेज से सावधान रहें और इस तरह का कोई मैसेज आए तो क्षेत्र के डिस्कॉम इंजीनियरों को इसकी सूचना जरूर दें, ताकि पुलिस कार्रवाई की जा सके।
-आरएन कुमावत, प्रबंध निदेशक, जयपुर डिस्कॉम