


अभिनव न्यूज, बीकानेर। बीकानेर बैंक के कस्टमर केयर से फोन पर बात करने के बाद अगर वह आपके मोबाइल पर आपको कोई लिंक भेजता है तो उसे क्लिक न करें। ओटीपी भी मत बताना। ऐसा करने के परिणामस्वरूप आपके बैंक खाते में धनराशि की निकासी हो सकती है।
ऐसा ही कुछ हुआ जालसाज बढ़ई बड़ी गुवाड़ निवासी श्रीनारायण पुरोहित के साथ। जब उसने गूगल पर लिखे बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर केयर नंबर पर बात की तो उसने मोबाइल पर एक लिंक भेजा। जिस पर क्लिक करते ही श्रीनारायण पुरोहित के बैंक खाते से एक लाख रुपये निकल गए।
हैरान करने वाली बात यह है कि पुरोहित ने अपने साथ हुए साइबर फ्रॉड की शिकायत साइबर थाने में भी की, लेकिन शिकायत के तीन दिन बाद भी बैंक खाते से पैसे की निकासी बंद नहीं हुई. पहले ट्रांजैक्शन से 95 हजार और दूसरे से पांच हजार रुपए निकले हैं।
सुथार की बड़ी गुवाड़ निवासी श्रीनारायण पुरोहित ने कहा कि उनके बैंक खाते से पैसे काटे जा रहे हैं। जिसके बारे में उन्होंने गूगल पर लिखे बैंक ऑफ बड़ौदा के कस्टमर केयर नंबरों पर संपर्क किया। कस्टमर केयर ने कहा कि वह एक लिंक भेज रहा है, जिस पर क्लिक करने पर आपको अपने डिडक्शन की जानकारी मिल जाएगी.
उल्लेखनीय है कि साइबर ठगों ने ठगी के नए-नए तरीके खोज लिए हैं। वे किसी मेल खाते बैंक या नामी कंपनी के नाम से वेबसाइट बनाते हैं, जो गूगल पर कस्टमर केयर नंबर भी डालते हैं। कस्टमर केयर के नंबरों पर कॉल करने पर वे उसे फंसा लेते हैं।
साइबर ठगी के शिकार श्रीनारायण पुरोहित ने बताया कि साइबर थाने से मिली जानकारी के अनुसार झारखंड में बैठे साइबर ठगों ने उनके बैंक खाते से पैसे निकाले हैं. बदमाशों ने उसके बैंक खाते से दूसरे बैंक खातों में पैसे ट्रांसफर करने के बाद एटीएम ट्रांजैक्शन कर पैसे निकाल लिए। पुलिस अब मामले की जांच कर रही है।