Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

हर्षोलाव पर शुरू हुई खुदाई: एक करोड़ तेरह लाख रुपए की लागत से हर्षोलाव तालाब का होगा जीर्णोद्धार, आगोर की होगी सफाई

अभिनव टाइम्स बीकानेर। बीकानेर के ऐतिहासिक हर्षोलाव तालाब में करीब एक करोड़ तेरह लाख रुपए की मदद से जीर्णोद्धार का काम होगा। तालाब के अंदर से अतिरिक्त मिट्‌टी हटाई जाएगी, आगोर को साफ किया जाएगा और जरूरत पड़ी तो तालाब का तला भी नए सिरे से तैयार होगा। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने इस कार्य की शुक्रवार को शुरूआत कर दी। वैसे कार्यक्रम की शुरूआत प्रभारी मंत्री को करनी थी लेकिन वो नहीं आए।

बीकानेर शहर के 80 वार्डों में शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 15 करोड़ के कार्य स्वीकृत किए गए हैं। जिसकी शुरूआत हर्षोलाव से हुई है। इस कार्य के लिए शहरी क्षेत्र के साढे चार हजार जॉब कार्ड तैयार किए गए हैं। हर्षोलाव तालाब में पानी भरा होने के कारण शेष रही जगह की खुदाई फिलहाल शुरू की गई है। इसके तहत तालाब के चारों ओर सफाई होगी। गैर जरूरी पेड़ों को हटाया जाएगा। तालाब की लंबी चौड़ी आगोर से भी कींकर के पेड़ हटाए जाएंगे। इन पेड़ों के हटने से बरसाती पानी ज्यादा गति से तालाब में आ सकेगा। तालाब की सफाई करने की योजना बनाई जा रही है। जिससे तालाब में उग रही कुमुद को भी साफ करेंगे।

सौ दिन मिलेगा रोजगार

जिला कलक्टर ने बताया कि योजना के तहत शहरी श्रमिकों को मांग के आधार पर कानूनन सौ दिन का रोजगार मिलेगा। यह देशभर की अनोखी योजना है, जिसके तहत शहरी क्षेत्र के जरूरतमंद परिवारों को अपना परिवार चलाने के लिए किसी और की तरफ देखना नहीं पड़ेगा। इससे श्रमिक परिवारों को आर्थिक संबल भी मिलेगा तथा उनकी क्षमता का उपयोग शहर की आधारभूत सुविधाओं के विकास में किया जा सकेगा।

ये काम हो सकेंगे

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत शहरी क्षेत्र में नर्सरी विकसित करना, पौधारोपण, जल संरक्षण क्षेत्रों का पुनरोद्धार, सड़क किनारे झाड़-झंखाड़ साफ करना, वॉल पेंटिंग, ऐतिहासिक धरोहरों का रखरखाव एवं रंगाई-पुताई तथा सार्वजनिक स्थानों पर साफ-सफाई जैसे कार्य किए जाएंगे। बीकानेर नगर निगम के 80 वार्डों में अब तक 15 करोड़ रुपये के कार्य स्वीकृत कर दिए गए हैं।

जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निगम के पार्षद अपने-अपने क्षेत्र में इस योजना के तहत अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करवाएं, जिससे उनके क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं की वृद्धि हो सके। उन्होंने जरूरतमंद परिवारों से अधिक से अधिक संख्या में जॉब कार्ड के लिए आवेदन करने का आह्वान किया तथा कहा कि इसके लिए वार्ड वार शिविर लगाए जाएंगे। नगर निगम आयुक्त गोपाल राम बिड़दा ने योजना के प्रावधानों के बारे में बताया। उन्होंने आवेदन के पंद्रह दिनों में रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।
लाइव प्रसारण
इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य स्तरीय समारोह में इस योजना का उद्घाटन किया।जिसका लाइव प्रसारण हर्षोलाव पर भी किया गया।

Click to listen highlighted text!