Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

गांवों की तर्ज पर अब शहरों में भी इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का हुआ आगाज

अभिनव टाइम्स बीकानेर। शहरी क्षेत्र के जरूरतमंद परिवारों को रोजगार मुहैया करवाने की राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ‘इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना’ का शुक्रवार को शुभारम्भ हुआ। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने शहर के ऐतिहासिक हर्षोलाब तालाब में खुदाई कार्य करते हुए योजना की शुरूआत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि योजना के तहत शहरी श्रमिकों को मांग के आधार पर कानूनन सौ दिन का रोजगार मिलेगा। यह देशभर की अनोखी योजना है, जिसके महत शहरी क्षेत्र के जरूरतमंद परिवारों को अपना परिवार चलाने के लिए किसी और की तरफ देखना नहीं पड़ेगा। इससे श्रमिक परिवारों को आर्थिक संबल भी मिलेगा तथा उनकी क्षमता का उपयोग शहर की आधारभूत सुविधाओं के विकास में किया जा सकेगा। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत शहरी क्षेत्र में नर्सरी विकसित करना, पौधारोपण, जल संरक्षण क्षेत्रों का पुनरोद्धार, सडक़ किनारे झाड़-झंखाड़ साफ करना, वॉल पेंटिंग, ऐतिहासिक धरोहरों का रखरखाव एवं रंगाई-पुताई तथा सार्वजनिक स्थानों पर साफ-सफाई जैसे कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बीकानेर नगर निगम के 80 वार्डों में अब तक 15 करो? रुपये के कार्य स्वीकृत कर दिए गए हैं। इसी प्रकार जिले के समस्त नगरीय क्षेत्रों में अब तक लगभग 4 हजार 500 जॉब कार्ड बने हैं। नगर निगम के पार्षद अपने-अपने क्षेत्र में इस योजना के तहत अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करवाएं, जिससे उनके क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं की वृद्धि हो सके। उन्होंने जरूरतमंद परिवारों से अधिक से अधिक संख्या में जॉब कार्ड के लिए आवेदन करने का आह्वान किया तथा कहा कि इसके लिए वार्ड वार शिविर लगाए जाएंगे।
नगर निगम आयुक्त गोपाल राम बिड़दा ने योजना के प्रावधानों के बारे में बताया। उन्होंने आवेदन के पंद्रह दिनों में रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना से जरूरमंद लोगों के जीवन में परिवर्तन आएगा। वार्ड 25 की पार्षद वसीम खिलजी ने बताया कि वार्ड 25 में 121 में 113 जॉब कार्ड महिलाओं ने बनाए हैं।

नारंगी देवी को मिला पहला जॉब कार्ड
इससे पहले जिला कलक्टर ने नारंगी देवी को जिले के नगरीय क्षेत्रों का पहला जॉब कार्ड प्रदान किया। कार्यक्रम में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त एएच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) पंकज शर्मा, नगर निगम उपायुक्त सुमन शर्मा, नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष चेतना चौधरी आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया। इस अवसर पर जिला कलक्टर ने हर्षोलाब तालाब में श्रमदान के साथ अभियान का विधिवत शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि योजना के माध्यम से ऐतिहासिक तालाब का स्वरूप निखारा जाएगा। उन्होंने कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए।
राज्य स्तरीय समारोह का हुआ लाइव प्रसारण
इससे पहले मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुए राज्य स्तरीय समारोह का लाइव प्रसारण कार्यक्रम स्थल पर किया गया। बड़ी संख्या में आमजन ने इसका अवलोकन किया। समारोह में नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल और अल्पसंख्यक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री रफीक खान ने उद्बोधन दिया।

Click to listen highlighted text!