Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

जलदाय विभाग को पूरे शहर में महज 18 अवैध कनेक्शन मिले :  जानिये पूरी खबर

बीकानेर में पीने के पानी को लेकर भारी संकट खड़ा हो गया लेकिन जलदाय विभाग को अवैध कनेक्शन नजर नहीं आ रहे हैं। पूरे शहर में अभियान चलाने के बाद महज 18 जगह अवैध कनेक्शन काटे गए हैं। वहीं निर्धारित दर से ज्यादा कीमत में पानी के टैंकर बिक रहे हैं।

इंदिरा गांधी नहर में चल रही बंदी के दौरान शहर के सभी हिस्सों में एक दिन छोड़कर एक दिन पानी दिया जा रहा है। पानी की मात्रा भी पहले से कम कर दी गई है। जहां हर रोज चालीस से पचास मिनट पानी की आपूर्ति थी, वहां अब महज बीस से तीस मिनट पानी दिया जा रहा है। ऐसे में टैंकरों की जरूरत पड़ रही है। शहर के अधिकांश एरिया में पानी के टैंकर आ रहे हैं जिनकी कीमत एक हजार से पंद्रह सौ रुपए तक वसूली जा रही है। दूरस्थ कॉलोनियों में तो दो हजार रुपए तक वसूले जा रहे हैं। जलदाय विभाग के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि मोहल्लों में पानी भेजा जा रहा है जबकि कुछ एरिया को छोड़कर कहीं पानी नहीं आया। कांग्रेस नेता सुभाष स्वामी के विरोध के बाद सर्वोदय बस्ती में पानी पहुंच रहा है लेकिन अन्य मोहल्लों में पानी नहीं आ रहा।

अवैध कनेक्शन पर कार्रवाई

जलदाय विभाग के नियंत्रण कक्ष में प्राप्त शिकायत पर त्वरित कार्यवाही करते हुए विभाग ने आदर्श कॉलानी व भगवानपुरा क्षेत्र में 18 अवैध पेयजल कनेक्शन काटे तथा बूस्टर लगाने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की। नहरबन्दी के मद्देनजर एक दिन छोड़कर एक दिन आपूर्ति के कारण लोगों के घरों में पानी नहीं पहुंचने की शिकायत पर कार्यवाही करते हुए विभाग ने अवैध कनेक्शन काटे। जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता राजीव दत्ता ने बताया कि क्रिटिकल जोन में आवश्यकता एवं मांग के अनुरूप टैंकर्स से भी जल परिवहन किया जा रहा है।

जल्द मिलेगी राहत

इंदिरा गांधी नहर में बीस मई के बाद पानी की आपूर्ति सुचारू हो सकती है। ऐसे में कुछ दिन बाद बीकानेर को पीने का पानी मिलना शुरू हो जाएगा। फिलहाल सिंचाई के लिए पानी नहीं मिलेगा। उम्मीद है कि पच्चीस मई के बाद बीकानेर में सामान्य जलापूर्ति हो जाएगी। जिन एरिया में हर रोज पानी आता था, वहां फिर से ये व्यवस्था लागे होगी।

Click to listen highlighted text!