Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

ग्रामीण ओलम्पिक खेल सोमवार से, जिले में बनेगा इतिहास

अभिनव टाइम्स बीकानेर। राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों की सोमवार को शुरूआत के साथ ही जिले में नया इतिहास बनेगा। पहली बार आयोजित होने वाली इन खेल स्पर्धाओं में जिले के 1 लाख 14 हजार से अधिक खिलाड़ी भागीदारी निभाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र के इस खेल महाकुंभ के लिए टीमें रविवार को भी पूर्वाभ्यास करती रहीं। इस दौरान आठ से साठ वर्ष तक के खिलाड़ियों ने सकारात्मक खेल भावना के साथ अभ्यास किया।
संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने शनिवार को इनकी तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव में यह स्पर्धाएं पूरे उत्साह और उत्सवमयी वातावरण में आयोजित की जाएं। अधिक से अधिक लोगों की इनमें भागीदारी सुनिश्चित हो। खिलाड़ियों के लिए सभी आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं तथा राज्य सरकार को इससे संबंधित समूची सूचनाएं समय पर भिजवाई जाएं। उन्होंने खेल मैदानों, खेल सामग्री, कार्मिकों की नियुक्ति, बैठक, छाया, पानी सहित सभी व्यवस्थाओं की समीक्षा की।
प्रभारी मंत्री बरसिंगसर से करेंगे शुरूआत
जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों की शुरूआत सभी ग्राम पंचायतों में होगी। जिला स्तरीय समारोह बरसिंहसर गांव में होगा, जहां कृषि एवं पशुपालन विभाग मंत्री तथा जिला प्रभारी श्री लालचंद कटारिया प्रातः 9 बजे इन खेलों की शुरूआत करेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक कार्यक्रम की मिनट-टू-मिनट रूपरेखा निर्धारित कर ली गई है। इस दौरान सोमवार और मंगलवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। वहीं इन खेलों के दौरान राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों को दी जाएगी। इस दौरान जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के., अतिरिक्त जिला कलेक्टर ( प्रशासन) ओमप्रकाश, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेंद्र सिंह भाटी और कार्यवाहक खेल अधिकारी श्रवण भांभू मौजूद रहे।
हेमेरा में बुजुर्गों ने खेली कबड्डी, किया उत्साह का संचार
राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का अभ्यास शनिवार को भी जारी रहा। जिले के समस्त खेल मैदानों और स्कूलों में विद्यार्थियों ने पूर्वाभ्यास किया। वहीं हेमेरां में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए बुजुर्गों ने भी कबड्डी का मैत्री मैच खेला। इस दौरान बुजुर्गों में इन खेलों के प्रति गजब का उत्साह देखने को मिला। बड़ी संख्या में ग्रामीण भी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में कबड्डी, शूटिंग बॉल, खो-खो, वॉलीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट और हॉकी के मुकाबले होंगे। जिले में 8 हजार 840 टीमें गठित की गई हैं। ग्राम पंचायत स्तर के विजेता खिलाड़ियों को टीशर्ट एवं प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। ग्राम पंचायत स्तरीय मुकाबले 2 सितम्बर तक होंगे।

खेल तथा जनसंपर्क राज्यमंत्री श्री अशोक चांदना ने कहा कि खेल दिवस के अवसर पर सोमवार से प्रारम्भ होने वाला राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल, मानव इतिहास का सबसे बड़ा खेल आयोजन होगा। इसमें 30 लाख से अधिक लोग भागीदारी निभाएंगे। उन्होंने सभी से सकारात्मक खेल भावना के साथ खेलने का आह्वान किया।
खेल राज्यमंत्री श्री चांदना ने रविवार को सर्किट हाउस में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों की बदौलत प्रदेश में खेलों के प्रति सकारात्मक वातावरण फिर से बनेगा तथा मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की ‘हिट राजस्थान-फिट राजस्थान’ की परिकल्पना साकार हो सकेगी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अधिक से अधिक संख्या में इन खेलों में भागीदारी निभाएं।
खेल राज्यमंत्री ने कहा कि साइक्लिंग बीकानेर का प्रमुख खेल है। यहां के साइकिल धावकों ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीते हैं तथा राज्य सरकार की खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी देने की आउट ऑफ टर्म पॉलिसी का लाभ यहां के अनेक साइकिल धावकों को मिला है। उन्होंने कहा कि बीकानेर में स्तरीय साइकिल वेलोड्रॉम बनवाने का आग्रह मुख्यमंत्री से किया जाएगा, जिससे साइकिल धावकों को अभ्यास के अधिक से अधिक अवसर मिल सकें।
इस दौरान डॉ. राजेन्द्र मूंड, शिवलाल गोदारा, शब्बीर अहमद, आजम खां, तोलाराम सियाग, सुमित कोचर, राहुल जादूसंगत, योगेश गहलोत, जयदीप सिंह जावा, मनोज चौधरी, रामनिवास कूकणा, आनंद सिंह सोढा, महेन्द्र बड़गुजर, शशिकला राठौड़, हरिराम बाना, डॉ. मिर्जा हैदर बैग सहित अनेक लोगों ने खेल एवं जनसंपर्क राज्य मंत्री का भव्य अभिनंदन किया।
श्रीमती आशा देवी के निधन पर जताई संवेदना
खेल तथा जनसंपर्क राज्यमंत्री श्री अशोक चांदना ने राजस्थान एग्रो इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामेश्वर डूडी की माताजी श्रीमती आशादेवी के निधन पर संवेदना जताई। श्री डूडी के आवास पहुंचकर उन्होंने शोक संतप्त परिजनों को ढाढस बंधाया।

Click to listen highlighted text!