Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

रूस में ISIS आतंकी गिरफ्तार, भारत में हमले की रच रहा था साजिश

नई दिल्ली: बीते कुछ दिनों में कई ऐसी घटनाएं घटित हुई हैं, जिससे भारत के खिलाफ आतंकियों के मंसूबों पर फिर से सवाल उठने लगे हैं. भारत में हमले की राजिश रच रहे ISIS आतंकी (ISIS terrorist) को रूस में गिरफ्तार (ISIS terrorist arrested in Russia) किया गया है. यह आतंकी भारत में नेता और बड़ी शख्सियत को निशाना बनाना चाहता था. आत्मघाती हमले की साजिश रच रहा आतंकी मध्य एशिया का निवासी बताया जा रहा है. 

ISIS आतंकी की ट्रेनिंग तुर्की में हुई थी. उसे रूसी सुरक्षा एजेंसी FSB ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आतंकी अप्रैल में भारत आने वाला था. आतंकी से पूछताछ में खुलासा हुआ कि वह नूपुर शर्मा की हत्या करना चाहता था. 

आपको बता दें कि इससे पहले शनिवार को मुंबई यातायात पुलिस के नियंत्रण कक्ष को अपनी हेल्पलाइन के व्हाट्सएप नंबर पर कई ऐसे संदेश मिले हैं, जिनमें ‘‘26/11 जैसे’’ हमले किए जाने की धमकी दी गई है. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रथमदृष्ट्या ऐसा लगता है कि ये संदेश देश के बाहर के किसी नंबर से भेजे गए हैं. अधिकारी के मुताबिक, ‘‘मध्य मुंबई के वर्ली स्थित नियंत्रण कक्ष से संचालित मुंबई पुलिस की यातायात हेल्पलाइन के व्हाट्सएप नंबर पर शुक्रवार रात करीब 11 बजे संदेश आए.’’

न्होंने कहा कि इन संदेशों को भेजने वाले ने 26/11 के मुंबई हमले जैसे हमले की धमकी दी है. अधिकारी के अनुसार, शहर की अपराध शाखा ने मामले की जांच शुरू कर दी है. बता दें कि मुंबई में 26 नवंबर 2008 को पाकिस्तान के 10 सशस्त्र आतंकवादियों ने हमला कर दिया था. यह देश में हुए सबसे भयावह आतंकवादी हमलों में से एक है. इस हमले में 166 लोगों की मौत हो गई थी और 300 से अधिक लोग घायल हो गए थे.

Click to listen highlighted text!