Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

राजस्थान में नहीं चलानी पड़ेगी वाटर ट्रेन: एक करोड़ लोगों के लिए एक साल का पानी आया

राजस्थान में इस साल अभी तक सामान्य से 40 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। ऐसे में राहत भरी खबर यह भी है कि राजस्थान के दो सबसे बड़े जवाई बांध और बीसलपुर में करीब 1 साल का पानी आ चुका है। मानसून की शुरुआत से पहले पाली सहित आसपास के एरिया में लगभग सूखे जैसी स्थिति हो गई थी।

जवाई बांध जो कि पाली जिले की लाइफ लाइन है वह अप्रैल में सूख गया था। करीब तीन महीने तक पानी की एक-एक बूंद के लिए पाली जिले के लोगों को तरसना पड़ा था। हालात यह हो गए थे कि वॉटर ट्रेन शुरू करनी पड़ी। वहीं, इस दौरान राजस्थान के एक और सबसे बड़े बांध बीसलपुर में भी वाटर लेवल लगातार घट रहा था।

हालांकि, अब दोनों बड़े बांधों में पानी आने से तीन जिलों (जयपुर, पाली, अजमेर) के एक करोड़ लोगों को अगले करीब 12 महीने तक पीने के पानी की समस्या नहीं होगी।

अब तक 40 फीसदी ज्यादा बरसात
राजस्थान में इस साल मानसून में अब तक सामान्य से 40 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। राज्य में 10 अगस्त तक अमूमन 273MM औसत बरसात होती है, लेकिन अब तक 381MM बरसात हो चुकी है। भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर और सिरोही को छोड़ दें तो 33 में से 29 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है।

554 गांव और 9 शहर को राहत
जवाई बांध से 554 गांव समेत 9 शहार पाली, फालना, बाली, रानी, सुमेरपुर, मारवाड़ जंक्शन, जैतारण, सोजत और सिरोही जिले के शिवगंज में सप्लाई हो रहा है। पिछले साल 9 अक्टूबर 2021 को जब मानसून विदा हुआ था उस दौरान जवाई बांध में 33.11 एमक्यूएम पानी था। इस साल 15 अप्रैल तक बांध सूख चुका था और वहां से पाली के लिए पानी की सप्लाई बंद हो गई थी।

Click to listen highlighted text!