Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Thursday, September 19

इस पौधे की पत्तियां चबाने से कंट्रोल होगा शुगर लेवल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

अभिनव टाइम्स । इन दिनों डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन गई है जो देश के लगभग हर दूसरे घर में देखने को मिल जाती है। इससे न केवल बुजुर्ग बल्कि युवा भी तेजी से चपेट में आ रहे हैं। डायबिटीज शरीर की इम्‍यूनिटी को भी काफी कम कर देती है जिसकी वजह से व्‍यक्ति को कई अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप चाहें तो दवाओं के अलावा इंसुलिन पौधे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

औषधीय गुणों से भरपूर इंसुलिन का पौधा डायबिटीज कंट्रोल करने में काफी मदद करता है। ऐसे में आइए जानते हैं इंसुलिन डायबिटीज के इलाज में कैसे मदद करता है। साथ ही जानिए इसके सेवन का सही तरीका।  

इंसुलिन का पौधा कैसे कंट्रोल करता है डायबिटीज?

कहा जाता है कि इंसुलिन की पत्तियों में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने की क्षमता रखते हैं। इसमें प्रोटीन, टेरपेनोइड्स, फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सीडेंट, एस्कॉर्बिक एसिड, आयरन, बी कैरोटीन, कोरोसॉलिक एसिड सहिक कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। डॉक्टर भी इस पौधे की एक पत्ती को एक महीने तक रोजाना चबाने की सलाह देते हैं। ऐसे में इस पौधे की पत्तियों को चबाने से आपका शुगर लेवल काफी हद तक कंट्रोल हो सकता है।

इंसुलिन के पौधे के फायदे 

इस पौधे की पत्तियां कोर्सोलिक एसिड से भरपूर होती हैं। जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल खांसी, सर्दी, संक्रमण, आंखों के लिए , फेफड़ों के लिए, अस्थमा, कब्ज जैसी कई बीमारियों के लिए भी किया जा सकता है। 

इस तरह करें इंसुलिन के पौधे का सेवन

डॉक्टर की मानें तो इस पौधे की एक पत्ती को एक महीने तक रोजाना चबाना चाहिए। आप चाहें तो इसका सेवन चूर्ण के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए इस पौधे से पत्ते लेकर उन्हें छाया में सुखा लें। उसके बाद इन सूखे पत्तों को पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर का रोजाना 1 चम्मच सेवन करें। ऐसा करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल। 

Click to listen highlighted text!