Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Thursday, September 19

अटल पेंशन योजना में बड़ा बदलाव…

अभिनव टाइम्स । सरकार ने अटल पेंशन योजना (APY) में बड़ा बदलाव किया है। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी गजट नोटिफिकेशन के मुताबिक 1 अक्टूबर 2022 से इनकम टैक्स चुकाने वाला व्यक्ति इस योजना में शामिल होने के लिए एलिजिबल नहीं होगा। अटल पेंशन योजना को देश में सोशल सिक्योरिटी स्पेस में एक डॉमिनेंट प्लेयर माना जाता है। यह योजना मोदी सरकार ने 2015 में शुरू की थी और मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के लोगों पर केंद्रित है।

इनकम टैक्स पेयर 1 अक्टूबर से APY में शामिल नहीं हो सकेंगे, इसमें 210 रु. में 5 हजार की पेंशन

वित्त मंत्रालय ने कहा, यदि कोई ग्राहक 1 अक्टूबर या उसके बाद इस स्कीम से जुड़ेगा और बाद में वो इनकम टैक्स पेयर पाया जाता है तो उसका APY अकाउंट बंद कर दिया जाएगा और तब तक की जमा पेंशन राशि सब्सक्राइबर को वापस कर दी जाएगी। APY मुख्य रूप से उन लोगों को फाइनेंशियल कवरेज प्रदान करती है जो रिटायरमेंट के बाद अपनी इनकम और सोशल वलफेयर को लेकर अनिश्चित हैं।

स्कीम के बारे में जाने
अटल पेंशन योजना के तहत 60 साल का होने पर हर महीने 1,000 से लेकर 5,000 रुपए पेंशन मिलती है। स्कीम में 18 साल से 40 साल तक का व्यक्ति निवेश कर सकता है। यानी इसमें कम से कम 20 साल निवेश करना अनिवार्य है। 1 से 5 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन लेने के लिए सब्स्क्राइबर को 42 से लेकर 210 रुपए प्रतिमाह तक भुगतान करना होगा। यह 18 साल की उम्र में स्कीम लेने पर होगा।

यदि कोई सब्सक्राइबर 40 साल की उम्र में स्कीम लेता है तो उसे 291 से लेकर 1,454 रुपए प्रतिमाह तक का कॉन्ट्रीब्यूशन करना होगा। सब्सक्राइबर जितना ज्यादा कॉन्ट्रीब्यूशन करेगा, उसे रिटायरमेंट के बाद उतनी ही ज्यादा पेंशन मिलेगी। सरकार की इस गारंटिड स्कीम में टैक्स डिडक्शन का बेनिफिट भी मिलता है। इसमें सेक्शन 80 CCC और 80CCD के तहत एडिशनल टैक्स बेनिफिट दिया जाता है।

सब्सक्राइबर की मृत्यु के बाद उसके स्पाउज (जीवनसाथी) को समान पेंशन का भुगतान किया जाएगा और सबस्क्राइबर और स्पाउज दोनों के निधन पर 60 साल की आयु तक जमा की गई पेंशन राशि नॉमिनी को वापस कर दी जाएगी।

सुविधा के अनुसार दें किस्त
इस योजना के तहत इन्वेस्टर्स मंथली, क्वार्टरली या सेमी-एनुअल यानी 6 माह की अवधि में निवेश कर सकते हैं। कॉन्ट्रीब्यूशन ऑटो-डेबिट हो जाएगा, यानी आपके अकाउंट से तय राशि अपने आप कट जाएगी और आपके पेंशन खाते में जमा हो जाएगी।

ऑनलाइन खोल सकते हैं अकाउंट
इस योजना से जुड़ने वालों की संख्या 4 करोड़ के स्तर को पार कर गई है। पेंशन फंड नियामक (PFRDA) के मुताबिक बीते वित्त वर्ष, यानी FY2021-22 में 99 लाख से ज्यादा अकाउंट अटल पेंशन योजना में खोले गए। स्टेट बैंक में जिनका अकाउंट है वो किसी तरह से इस स्कीम का फायदा लेने के लिए ऑनलाइन अकाउंट ओपन करा सकते हैं इस बारे में यहां हम स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं।

  • आवेदन के लिए पहले आपको SBI में लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद e-Services लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जो नई विंडो खुलेगी, उस पर एक लिंक सोशल सिक्योरिटी स्कीम के नाम से होगा। वहां आपको क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको 3 विकल्प दिखेंगे, PMJJBY/PMSBY/APY। यहां आपको APY यानी अटल पेंशन योजना पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी पूरी डीटेल भरनी होगी। जिसमें सही अकाउंट नंबर, नाम, उम्र और पता आदि की जानकारी देनी होगी।
  • पेंशन के विकल्पों में आप कौन सा चुन रहे हैं, मसलन 5,000 रुपए या 1,000 रुपए मंथली।
  • उसके बाद आपकी उम्र के आधार पर आपका मंथली कॉन्ट्रीब्यूशन तय हो जाएगा।

बैंक जाकर भी खोल सकते हैं अकाउंट
किसी भी बैंक में जाकर अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। अटल पेंशन योजना के फॉर्म को भरकर मांगे गए डॉक्यूमेंट्स के साथ आपको बैंक ब्रांच में जमा करना होगा। एप्लिकेशन अप्रूव होने के बाद आपके पास कंफर्मेशन का मैसेज आएगा।

Click to listen highlighted text!