Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

शिक्षा विभाग ने तैयार की ट्रांसफर लिस्ट, प्रिंसिपल के होंगे तबादले

अभिनव टाइम्स । प्रदेशभर में सोलह सौ से ज्यादा प्रिंसिपल के ट्रांसफर करने के बाद शिक्षा विभाग ने कमोबेश इतने ही लेक्चरर को भी एक से दूसरे स्थान पर भेजने की तैयारी कर ली है। ट्रांसफर लिस्ट एक-दो दिन में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से जारी हो सकती है। वहीं प्रिंसिपल ट्रांसफर की एक और तबादला सूची जारी होगी, जिसमें चार सौ के आसपास प्रिंसिपल इधर से उधर हो सकते हैं।

शिक्षा विभाग अब तक प्रिंसिपल की लिस्ट ही जारी कर सका है, जबकि लेक्चरर की लिस्ट में बार बार संशोधन हो रहा है। माना जा रहा है कि अब इस लिस्ट को भी अंतिम रूप दे दिया गया है। रक्षा बंधन के कारण जयपुर में जमे शिक्षा निदेशालय के अधिकारी बीकानेर आ गए हैं, ऐसे में ये काम दो दिन के लिए अटक गया है। शुक्रवार को लिस्ट जारी हो सकती है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो फिर पंद्रह अगस्त के बाद ही लेक्चरर को इधर से उधर किया जाएगा। माना जा रहा है कि पहली सूची में करीब डेढ़ हजार लेक्चरर के नाम होंगे। इसमें अधिकांश को सुविधाजनक स्थान मिलेगा, वहीं बड़ी संख्या में लेक्चरर शहर से गांवों में भेजे जा रहे हैं। खासकर शहर और शहर के निकटस्थ कस्बों में जमे लेक्चरर को दूरस्थ गांवों में भेजा जा रहा है। जिन गांवों में इसी साल सब्जेक्ट शुरू किए गए हैं, वहां भी लेक्चरर भेजे जा रहे हैं। अधिकांश नए स्कूल व सब्जेक्ट्स ग्रामीण स्कूलों में खुले हैं, ऐसे में शहरों से गांवों में जाने वालों की संख्या अधिक है।

प्रिंसिपल की एक और लिस्ट आने की उम्मीद की जा रही है। माना जा रहा है कि 16 या 17 अगस्त को प्रिंसिपल की दूसरी लिस्ट आएगी, जिसमें चार सौ से पांच सौ नाम हो सकते हैं। लंबी-चौड़ी सिफारिशों के बाद भी कोई प्रिंसिपल ट्रांसफर से वंचित रह गया है या फिर कांग्रेस विधायकों के एरिया में कोई रह गया है तो उन्हें भी ट्रांसफर का लाभ देने की तैयारी हो रही है।

इनके भी होंगे ट्रांसफर
ग्रेड सेकंड और मंत्रालयिक कर्मचारियों के ट्रांसफर करने के लिए भी शिक्षा विभाग तैयारी में जुट गया है। सभी जिलों में इनकी लिस्ट भी तैयार हो रही है। पहली तैयारी जिला शिक्षा अधिकारी स्तर पर हो रही है लेकिन बाद में ये सूची शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला के पास जाएगी। वहीं से लिस्ट को अंतिम रूप दिया जाएगा। क्षेत्र के विधायक व अन्य कांग्रेस नेताओं की सिफारिशों को महत्व दिया जा रहा है।

Click to listen highlighted text!