Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Thursday, September 19

कुछ घरेलू नुस्खे आजमाएं
अपने नाखूनों को सुंदर बनाएं

आमतौर हम जब हम अपने शरीर के सौन्दर्य के लिए कुछ करते हैं तो ज्यादातर अपने चेहरे, बाल और त्वचा को ही सुंदर बनाने के प्रयास करते हैं। आपके शरीर की सुन्दरता में आपके नाखूनों का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। आइए, आज हम आपको बताते हैं आपके नाखूनों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के कुछ सरल से घरेलू उपाय।

नीम्बू के उपयोग से चमकेंगे नाखून

जी हां, नाखून भद्दे और कमजोर हों तो रूई के फाहे से नाखूनों पर नीम्बू का रस कुछ दिनों तक नियमित लगाएं। नीम्बू का रस लगाकर कुछ देर बाद हाथ धो लें। नाखूनों के सुन्दर बनने के बाद भी सप्ताह में एक बार नीम्बू हमेशा लगाएं, इससे नाखूनों में मजबूती और कुदरती चमक बनी रहेगी।

जैतून का तेल भी निखारता है नाखून

हर रोज जैतून के गुनगुने तेल की मालिश करने से आपके सुन्दर बनेंगे। अगर नाखून कमजोर है तो पुष्ट होंगे। यदि आप चाहते हैं कि आपके नाखून कोमल बने तो तेल लगाने से पहले कुछ देर तक नाखूनों को हल्के गुनगुने पानी अथवा साबुन के झाग में डबाए रखकर साफ पानी से धोकर सुखा लें फिर तेल लगाएं।

चुकन्दर का सलाद खाएं

प्रतिदिन चुकन्दर का सलाद खाने से पीले और भद्दे नाखून सुन्दर दिखने लगते हैं। चुकन्दर में विटामिन डी और कैल्शियम होता है, इसलिए नाखून सुन्दर और मजबूत बनते हैं। नाखूनों से सम्बन्धित कोई भी समस्या होने पर दूध एवं कैल्शियम युक्त भोजन लेना चाहिए।अगर आपके नाखून टूट जाएं, फट जाएं या त्वचा से अलग हो जाएं तो सरसों के गुनगुने तेल में दस मिनट तक डुबाएं रखें, बाद में हल्के हाथों से इनकी मालिश करें, ऐसा नियमित करने से लाभ होता है।

यदि नाखून बढ़ते न हों तो करें ये उपाय

यदि आपके नाखूनों की वृद्धि सहज रूप से न होती हो तो गर्म पानी में नीम्बू का रस डालकर पांच मिनट तक उसमें अपनी अंगुलियाँ डुबोकर रखिए। फिर तुरंत ठंडे पानी में हाथ डाल दीजिए। यह क्रिया कुछ दिन तक करने न केवल आपके नाखून बढ़ने लगेंगे बल्कि इनकी कोमलता भी बढ़ने लगेगी।

किशमिश का करें उपयोग, नाखूनों के साथ अन्य अंग भी बनेंगे खूबसूरत

दस ग्राम किशमिश को सौ ग्राम में रात को भिगो दीजिए। सुबह उठकर ये पानी पी लेवें और किशमिश चबा चबाकर खा लीजिए। पन्द्रह दिन से एक महीने तक ऐसा करने से शरीर में लौह तत्व की कमी दूर होगी। नाखून, गाल, हथेलियां और चेहरा सुन्दर बनेगा। शरीर के हर अंग में रौनक लौट आएगी।

Click to listen highlighted text!