Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

उदयपुर से अहमदाबाद के बीच 4 ट्रेनें दौड़ेंगी: 290 किलोमीटर के ट्रैक के लिए मिली अनुमति, ट्रेनों का टाइम और कैटेगरी जल्द तय होगी

उदयपुर और अहमदाबाद के बीच अगले महीने से ब्रॉडगेज ट्रेन चलने की राह अब पूरी तरह आसान हो गई है। जयसमंद से खारवा के बीच लगभग 38 किलोमीटर ट्रैक का इंस्पेक्शन होने के बाद इस ट्रैक पर ट्रेन चलाने की सशर्त अनुमति मिल गई है। ऐसे में अब उत्तर पश्चिमी रेलवे ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। हालांकि ट्रेन चलाने से पहले सीआरएस को ट्रैक में जो खामियां मिली हैं उन खामियों को पूरा करना होगा। इसके बाद अगले महीने से इस ट्रैक पर ट्रेनें चल सकेंगी।

उदयपुर-अहमदाबाद के बीच ब्रॉडगेज ट्रेन चलाने के लिए 290 किलोमीटर का यह पूरा नया ट्रैक तैयार हो चुका है। इसपर उदयपुर से अहमदाबाद के बीच ट्रेनें चलेंगी। फिलहाल रेलवे मीटर गेज की ही तर्ज पर उदयपुर से अहमदाबाद के बीच 4 ट्रेनों से इस ट्रैक की शुरुआत की प्लानिंग कर रहा है। इस रूट पर ब्राडगेज का काम शुरू होने से पहले मीटर गेज पर 4 ट्रेनें चलती थी। उसी तरह शुरुआत 4 ब्रॉडगेज ट्रेनों से की जाएगी।

नई ट्रेनें तैयार, टाइम और कैटेगरी जल्द तय होंगे

उदयपुर से अहमदाबाद के बीच इस नए ट्रैक पर ट्रेनें भी नई चलेंगी। इसके लिए बोगियाें सहित पूरी ट्रेनें तैयार करने का प्रोसेस चल रहा है। हालांकि ट्रेनों के टाइमिंग और उनकी कैटेगरी फिलहाल तय नहीं है। माना जा रहा है कि 4 में से 2 ट्रेनें सुपरफास्ट कैटेगरी की हो सकती हैं। वहीं इन ट्रेनों की टाइमिंग और किस कैटैगरी के कितने कोच होंगे इसे लेकर भी फिलहाल अंतिम निर्णय होने बाकी हैं। हालांकि उदयपुर से अहमदाबाद के बीच स्टेशन और रूट तया हो चुका है।

लम्बे रूट की ट्रेनों को कनेक्ट करेंगे

इस ट्रैक पर शुरुआती दौर में 4 ट्रेनें चलाने के बाद लम्बे रूट की ट्रेनों को भी कनेक्ट किया जा सकता है। जो ट्रेनें उदयपुर या अहमदाबाद स्टेशन पर लम्बे समय तक खड़ी रहती हैं। उन ट्रेनों को भी बाद में जोड़ दिया जाएगा। हालांकि इनमें फिलहाल रोजाना दौड़ रही ट्रेनें शामिल नहीं होंगी।

Click to listen highlighted text!