Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

राजस्थान में नदियां उफान पर, बांधों के गेट खोले: चार जिलों में 4-5 इंच पानी गिरा; अगले 4 दिन भी अच्छी बारिश होगी

राजस्थान में मानसून मेहरबान है। राज्य के कई हिस्सों में रविवार को अच्छी बारिश हुई। इसी क्रम में मध्यप्रदेश और हाड़ौती अंचल के कोटा, बारां, झालावाड़ और बूंदी में तेज बारिश के बाद प्रदेश की नदियां उफान पर हैं। कोटा, बूंदी, चित्तौड़गढ़ से होकर गुजरने वाली चंबल में ज्यादा पानी आने से नदी पर बने बांधों के गेट खोलने पड़े हैं।

मौसम की रिपोर्ट देखें तो पिछले 24 घंटों में बूंदी, सीकर, धौलपुर और भीलवाड़ा जिले के 5 जगहों पर 100 से 135MM तक बरसात रिकॉर्ड की गई। रविवार को कोटा बैराज के 2 गेट 4-4 फीट खोलकर करीब 9 हजार क्यूसेक पानी निकाला गया।

मौसम केन्द्र जयपुर की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा भीलवाड़ा जिले के जैतपुरा में 135MM(5 इंच से ज्यादा) पानी बरसा। धौलपुर में 117, सीकर के लक्ष्मणगढ़ में 101 और बूंदी के चांदना का तालाब में 130MM बारिश दर्ज की गई।

इन जिलों के अलावा बांसवाड़ा, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, चूरू, दौसा, गंगानगर, जयपुर, कोटा, नागौर, सिरोही और टोंक जिलों में 2 इंच से ज्यादा पानी गिरा।

बर्धा बांध का जलस्तर बढ़ा
बूंदी में बर्धा बांध का जलस्तर बढ़ने से पानी ओवरफ्लो होकर बहने लगा है। बांध पर बनी अक्तासा पुलिया पर पानी की 2 फीट ऊपर बहने लगा। वहीं, बूंदी नैनवा तहसील में खजूरी पंचायत के बावड़ी गांव में बरसाती नाले का एक हिस्सा बंद होने से बारिश का पानी बस्ती में पहुंच गया।

चूरू में तेज बारिश के बाद बाजारों में घुटने तक पानी भर गया। इसमें कई दुपहिया वाहन डूबे नजर आए। दुकानों और नीचे घरों में भी पानी भर गया। टोंक के पीपलू में सहोदरा नदी पर जवाली के पास बने रपटे पर रविवार को पानी के तेज बहाव में एक डंपर पलट गया और बाइक बह गई। इस डंपर में सवार 3 लोगों और बाइक सवार को स्थानीय लोगों ने बचाया।

अगले चार दिनों तक अच्छी बारिश के आसार
मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक उड़ीसा के ऊपर एक लो प्रेशर सिस्टम बना हुआ है। मानसून की ट्रफ लाइन इसी लो प्रेशर एरिया से होकर राजस्थान के बीकानेर, सीकर से होकर गुजर रही है। इस कारण राजस्थान के दक्षिण के साथ ही उत्तर-पश्चिमी हिस्से में भी आगामी दिनों में अच्छी बारिश होने के संभावना है।

मौसम विभाग ने अगले चार दिन बीकानेर संभाग (चूरू, बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर) और जोधपुर संभाग के (पाली, जालौर, बाड़मेर, जैसलमेर) के एरिया में हल्की से मध्यम बारिश व एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की सम्भावना जताई है।

Click to listen highlighted text!