Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

देश के 25 राज्यों में बारिश: गुजरात के 6 जिलों में बाढ़, स्कूल-कॉलेज बंद; राजस्थान, महाराष्ट्र-MP में हाई अलर्ट

देश में हिमाचल प्रदेश से लेकर केरल तक भारी बारिश हो रही है। गुजरात के दक्षिण और मध्य के 6 जिले छोटा उदयपुर, डांग, नर्मदा, वलसाड, नवसारी और पंचमहाल में बाढ़ के कारण स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। सबसे ज्यादा नवसारी और वलसाड जिला प्रभावित हैं। राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में भी बारिश का हाई अलर्ट है, जबकि UP में तेज गर्मी है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि लखनऊ-अयोध्या में 40 डिग्री सेल्सियस के पार तापमान जाएगा।

मौसम विभाग ने कहा है कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना समेत 25 राज्यों में भारी बारिश के आसार हैं। महाराष्ट्र में एक जून से अब तक बारिश और बाढ़ से हुए हादसों में 76 लोगों की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में ही 9 लोग मारे गए हैं। महाराष्ट्र के रत्नागिरि समेत 4 जिलाें में ऑरेंज और 8 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

असम में बाढ़ के पानी में बहने से दो लोगों की मौत हो गई। राजस्थान में भी अगले दो दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पंजाब में बारिश के बीच सड़क निर्माण को लेकर राज्य सरकार 4 अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। हालांकि, बिहार, झारखंड, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में मानसून पूरी तरह से नहीं आया है।

गुजरात: अगले पांच दिन तक भारी बारिश का अलर्ट, तीन हजार से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू
मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक गुजरात में भारी बारिश की भी संभावना जताई है। फिलहाल NDRF की 13 और SDRF की 16 प्लाटून की टीमें तैनात की गई हैं। वडोदरा से SDRF की 1 प्लाटून मदद के लिए छोटा उदयपुर भेजी गई है। छोटा उदेपुर से 400, नवसारी में 550 और वलसाड में 470 लोगों और राज्य में 3250 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राज्य में 10 जुलाई को भारी बारिश के कारण 388 सड़कें बंद रहीं।

Click to listen highlighted text!