Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Thursday, September 19

सोना हुआ सस्ता, चांदी हुई महंगी, स्टैंडर्ड सोना पहुंचा इतनी कीमत पर , चांदी प्रति किलो 700 रुपए हुई महंगी

बीकानेर। ग्लोबल बाजार में डॉलर की कीमत बढ़ने का असर सोने और चांदी की कीमत पर नजर आने लगा है। जिसके बाद गुरुवार को स्टैंडर्ड सोने की कीमत में 700 रुपए की कमी आई। वहीं चांदी प्रति किलो की कीमत 700 रुपए बढ़कर 58 हजार 500 पर पहुंच गई है। सर्राफा व्यापारियों के अनुसार डॉलर की मजबूती की वजह से रुपया कमजोर हो रहा है। यही कारण है कि सोने की कीमत लगातार कम हो रही है।
सर्राफा कमेटी की और से जारी भाव के अनुसार जयपुर में 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत घटकर 52 हजार 200 रुपए पर आ गई है। जबकि 22 कैरेट प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत सोने की कीमत 50 हजार रुपए पहुंच गई है। जबकि सोना 18 कैरेट 42 हजार रुपए प्रति दस ग्राम और 14 कैरट 33 हजार 700 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है। वहीं, चांदी रिफाइन की कीमत बढ़कर 58 हजार 500 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है।

जयपुर सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मित्तल ने बताया कि डॉलर में लगातार मजबूती की वजह से सोने की कीमतों में बदलाव हो रहा है। इसका असर ग्‍लोबल मार्केट में सोने की सप्‍लाई पर भी हो रहा है। ऐसे में सोने की कीमतों में उछाल आ सकता है। उन्होंने बताया कि मार्केट में पिछले दिनों आई गिरावट की वजह से भारतीय बाजार में भी सोना सस्‍ता हुआ था। वहीं सरकार के इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने के बाद सोने की कीमतों में तेजी आई थी।

Click to listen highlighted text!