Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

जिला कलेक्टर ने गोलरी में मॉडल आंगनबाड़ी निर्माण कार्य और खिलौना बैंक का किया शुभारंभ

श्रीकोलायत के आंगनबाड़ी केंद्रों तक पहुंचेंगे हजारों खिलौने

बीकानेर। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने गुरुवार को गोलरी में माॅडल आंगनबाड़ी कार्य का शुभारम्भ और खिलौना बैंक का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जिले के 500 से अधिक आंगनबाड़ी केन्द्रों को माॅडल केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। इनमें दीवारों पर आकर्षक ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदर्शित करने के साथ यहां खिलौना बैंक स्थापित किया जा रहा है। भामाशाहों के सहयोग से एलईडी भी उपलब्ध करवाई जा रही है। साथ ही यहां पानी, बिजली सहित सभी आधारभूत सुविधाओं का विकास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अभी 200 आंगनबाड़ी केन्द्रों को माॅडल केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। इनमें 20 से अधिक स्थानों पर कार्य पूर्ण हो चुका है। इन केन्द्रों पर पोषण वाटिकाएं स्थापित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि यहां प्राप्त खिलौने श्रीकोलायत के सभी केंद्रों पर भेजे जाएंगे।

जिला कलक्टर ने इन केन्द्रों के विकास के लिए भामाशाहों से आगे आने का आह्वान किया और विकास में भागीदारी निभाने वाले भामाशाहों का सम्मान भी किया। इस दौरान उन्होंने गांव की बेटी के जन्म दिन पर केक कटवाया और गर्भवती महिला की गोद भराई की रस्म करवाई। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा लक्षित वर्ग को समस्त सुविधाएं प्रभावी तरीके से मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। बच्चियों एवम महिलाओं के पोषण पर विशेष ध्यान दिया जाए।

महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शारदा चौधरी ने बताया कि झंवरलाल सेठिया द्वारा केन्द्र के लिए एलइडी टीवी उपलब्ध करवाई गई है। वहीं भामाशाह पीके गुप्ता, सुंदरलाल काटिया और चानी सरपंच मोहनी देवी ने खिलौना बैंक के लिए आर्थिक सहयोग दिया।
विकास अधिकारी दिनेश सिंह भाटी ने बताया कि श्रीकोलायत के 99 केंद्रों को मॉडल केंद्र बनाया जा रहा है। इनमें 30 पंचायत समिति और 69 केंद्रों के कार्य संबंधित ग्राम पंचायत द्वारा करवाए जाएंगे। गोलरी केंद्र में पेंटिंग कार्य पंचायत समिति द्वारा और यहां शौचालय और टांका निर्माण ग्राम पंचायत द्वारा किया गया है। उपखण्ड अधिकारी प्रदीप चाहर ने आभार जताया। इस दौरान ग्रामीण बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Click to listen highlighted text!