Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

आकाशीय बिजली गिरने से 3 व्यक्ति व 40 जानवरों की मौत, राजस्थान के इन 16 जिलों में 12CM तक बारिश की चेतावनी

आकाशीय बिजली गिरने से बुधवार को बूंदी में 2 और भरतपुर में एक युवक की मौत हो गई। भेड़-बकरियों के झुंड पर भी बिजली गिरी, जिससे करीब 40 जानवर मर गए। पिछले 24 घंटे के दौरान राजस्थान में आसमानी आफत से 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

राजस्थान पर मेहरबान मानसून ने उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, जालोर, सिरोही, पाली, राजसमंद, झालावाड़, प्रतापगढ़, कोटा, बाड़मेर और भीलवाड़ा को तरबतर कर दिया है। मंगलवार शाम से बुधवार शाम तक जमकर बारिश हुई है। बांसवाड़ा, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर में पिछले 24 घंटे के दौरान 4 इंच तक बरसात हुई। मध्य प्रदेश बॉर्डर पर हो रही तेज बारिश के कारण झालावाड़ की काली सिंध नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा है। प्रशासन ने वहां बने बांध का एक गेट खोल दिया है।
धान की रोपाई करते समय गई जान
बूंदी जिले में बुधवार को अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की घटनाएं हुई हैं, जिसमें 2 लोगों की मौत की खबर है। 40 मवेशी भी मरे हैं। बुधवार दोपहर करीब साढ़े तीन बजे देई थाना क्षेत्र के सुसाडिया गांव निवासी भैरूलाल प्रजापत (25) धान रोप रहा था। इसी दौरान बिजली गिरी और वह चपेट में आ गया। मौके पर ही उसने दम तोड़ दिया। इस हादसे में एक आम का पेड़ भी गिर गया है

मवेशियों के झुंड पर गिरी बिजली
बूंदी के ही करवर इलाके में शाम साढ़े 4 बजे खेत पर काम कर रहे अरियाली निवासी रमेश (42) पर बिजली गिरी, जिससे उसकी मौत हो गई। बूंदी के दबलाना थाना क्षेत्र के रोणिजा बांध के पास भी बड़ा हादसा हुआ है। यहां जानवरों के झुंड पर आकाशीय बिजली गिर गई। इसमें 32 भेड़ व 8 बकरियों की मौत हो गई। दबलाना SHO रामेश्वर जाट ने बताया कि घटना बुधवार शाम करीब साढ़े 5 बजे की है।

बीकानेर में कल से शुरू हो सकती है बारिश
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बुधवार को भी दक्षिणी राजस्थान के कोटा (बूंदी, कोटा, झालावाड़, बारां), उदयपुर (राजसमंद, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, उदयपुर) व जोधपुर संभाग (पाली, जालोर, सिरोही, जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर) के कुछ स्थानों पर मध्यम (3.5 से 6.5 सेंटीमीटर) से तेज दर्जे (7 से 12 सेंटीमीटर) तक की बारिश हो सकती है। 7 से 10 जुलाई के दौरान भरतपुर, बीकानेर, अजमेर संभाग सहित अधिकतर स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। इस दौरान राज्य में कहीं-कहीं भारी बारिश और एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश भी हो सकती है।
अगले सप्ताह भी जारी रहेगा बारिश का दौर
मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में एक और नया कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसके प्रभाव से राजस्थान में 12-13 जुलाई से फिर बारिश का दौर शुरू होगा, जो अगले सप्ताह के अंत तक बना रह सकता है।

Click to listen highlighted text!