Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

सड़क सुरक्षा और यातायात प्रबंधन के लिए निर्धारित लक्ष्यों की हो समयबद्ध पालना- जिला कलक्टर

हर पखवाड़े होगी प्रगति समीक्षा

बीकानेर। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जिले में सड़क दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश के लिए प्रत्येक विभाग तय लक्ष्यों के अनुरूप समयबद्ध कार्यवाही करे। निर्धारित समय तक काम नहीं होने पर यदि कोई दुर्घटना होती है, तो संबंधित विभागीयअधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

जिला कलेक्टर ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में यह बात कही। उन्होंने राजमार्गों पर अवैध कट बंद करवाने के लिए पुलिस, राष्ट्रीय राजमार्ग और सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा गत अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी ली और काम में तेजी लाने के निर्देश दिए। दुर्घटना संभावित बिंदुओं पर स्पीड कामिंग जोन बनाने के संबंध में देशनोक और पलाना फ्लाईओवर के मौका निरीक्षण पश्चात कार्य करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि यातायत पुलिस द्वारा जिले में 8 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं। इन स्थानों पर संभावित दुर्घटनाएं रोकने के लिए विभाग मौके का निरीक्षण कर समाधान निकालें। जिला कलेक्टर ने जामसर और लूणकरणसर में चिन्हित दुघर्टना संभावित बिंदुओं के संबंध में परिवहन और यातायात पुलिस को सख्ती से बस स्टैंड पर ही बसें रुकवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि बस, स्टैंड पर नहीं रुकती है तो चालान काटने की कार्रवाई करें।
जिला कलेक्टर ने कहा कि हाईवे पर आने वाले गांवों में समस्त पशुओं के सींगों पर रिफ्लेक्टर लगाने की कार्रवाई की जाए। इसके लिए पुलिस, पशुपालन और परिवहन विभाग स्कूलों में बैठक कर जागरुकता कैंपेन भी चलाएं। जयपुर राजमार्ग की सड़क के दोनों किनारों पर पड़े मलबे पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द मलबे को हटाने और किनारे मरम्मत की कार्रवाई हो। साथ ही सड़कों के किनारे झाड़ियों आदि की सफाई भी हो, जिससे विजिबिलिटी सुनिश्चित की जा सके।
राजमार्गों पर खुलने वाली 31 ग्रामीण सड़कों पर बनाए स्पीड ब्रेकर
बैठक में पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि राजमार्गों पर खुलने वाली 31ग्रामीण सड़कों पर स्पीड ब्रेकर बनाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। जिला कलेक्टर ने राजमार्गों पर घुमाव वाले स्थानों पर कैट आई लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उपखंड स्तर पर एसडीएम और तहसीलदार इन कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करें तथा समन्वय करते हुए यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि जिन ढाबों पर ट्रक इत्यादि ठहरते हैं, वहां सड़क के समानांतर रेलिंग व रिफ्लेक्टर टेप लगाई जाए।
एंबुलेंस पर लगे जीपीएस
जिला कलेक्टर ने कहा कि एंबुलेंस को एक्सीडेंट प्रोन एरिया के आसपास खड़ा करने की व्यवस्था की जाए, साथ ही इन पर जीपीएस लगाए जाएं।उन्होंने राजमार्गों के पेट्रोलिंग वाहनों पर भी जीपीएस लगवाने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने कहा कि शहर में भारी वाहनों का प्रवेश बंद हों। इसके लिए नियमित जांच अभियान चलाया जाए।
बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर (नगर) पंकज शर्मा,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, नगर विकास न्यास सचिव नरेंद्र सिंह पुरोहित सहित यातायात पुलिस, एनएचएआई और पीडब्ल्यूडी(एनएच) के अधिकारी उपस्थित रहे।

Click to listen highlighted text!