Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

केवीपीवाई में 6 सिंथेसियन्स चयनित

बीकानेर। पुरानी शिवबाड़ी रोड़ स्थित सिंथेसिस इंस्टीट्यूट में अध्ययनरत् 6 सिंथेसियन्स का चयन किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना परीक्षा (केवीपीवाई) में हुआ है। स्ट्रीम एसएक्स यानि 12वीं कक्षा से तुषार चंदन 489 ऑल इंडिया रैंक और अनम सुथार ने 2073 ऑल इंडिया रैंक प्राप्त की है। वहीं स्ट्रीम एसए यानि कक्षा 11वीं से अर्णव गोस्वामी ऑल इंडिया 672 रैंक, बुद्धदेव राजपुरोहित ऑल इंडिया 1773 रैंक, तनव सुथार ऑल इंडिया 1948 रैंक और राज्यर्वद्धन सिंह यादव ऑल इंडिया 2261 रैंक से चयनित हुए है।
विदित रहे तुषार का चयन राज्य विज्ञान प्रतिभा खोज में आल राजस्थान 12वीं रैंक के साथ हो चुका है और राजस्थान बोर्ड़ में इन्होंने 97.20 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं। इनके पिता धनराज लैब टेक्नीशियन व माता मूमल गंधेर अध्यापिका है। इसी प्रकार कक्षा 11वीं के अर्णव का चयन विद्यार्थी विज्ञान मंथन (वीवीएम) परीक्षा में भी हो चुका है। इनके पिता डॉ. श्वेत गोस्वामी वरिष्ठ जूलोजी के व्याख्याता हैं और माता एकता गोस्वामी प्रज्ञानम् संस्थान की निदेशक है।
सिंथेसिस के निदेशक मनोज कुमार बजाज के अनुसार इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से 22 मई को किया गया था। परीक्षा में हजारों की संख्या में विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों ने भागीदारी निभाई। विदित रहे कि इस परीक्षा में सफल विद्यार्थियों को रिसर्च के क्षेत्र में अध्ययन के लिए नेशनल रिसर्च केन्द्रों पर भेजा जाएगा। विद्यार्थियों को रिसर्च में खर्च तथा यूजी कोर्स में 5000 रुपए और पीजी कोर्स में 7000 रुपए मासिक फैलोशिप भारत सरकार की ओर से दी जायेगी। उन्होनें बताया कि अंतिम शॉर्टलिस्ट विद्यार्थियों की सूची साक्षात्कार के बाद निकाली जाएगी।
फोटो संलग्न:- 

1. तुषार चंदन
2. अनम सुथार
3. बुद्धदेव राजपुरोहित

4. अर्णव गोस्वामी
5. राज्यर्वद्धन सिंह यादव
6. तनव

Click to listen highlighted text!