Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

जिले के स्कूलों में दी ‘गुड टच बैड टच’ और ‘माहवारी स्वच्छता प्रबंधन’ की जानकारी

प्रत्येक शनिवार होंगे विशेष कार्यक्रम

बीकानेर । शक्ति अभियान के तहत जिले के स्कूलों में शनिवार को ‘गुड टच बैड टच’ और ‘माहवारी स्वच्छता प्रबंधन’ की जानकारी दी गई। इस दौरान जिला स्तर पर प्रशिक्षित एक हजार मास्टर ट्रेनर्स ने गांव-गांव और शहरों में लाखों बच्चों को जागरुक किया।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की पहल पर स्कूलों में दोनों विषयों पर जानकारी के लिए प्रार्थना सभाओं के दौरान विशेष अभियान चलाया गया। इस अवसर पर बच्चों को अच्छे और बुरे स्पर्श से अवगत करवाया गया तथा अभिभावकों को जागरुक रहने का आह्वान करने के साथ इससे जुड़े कानूनी प्रावधानों के बारे में बताया गया।
मास्टर ट्रेनर्स द्वारा माहवारी के दौरान स्वच्छता रखने तथा ऐसा नहीं करने पर होने वाले नुकसान के बारे में भी बताया गया। साथ ही माहवारी से जुड़ी भ्रांतियों से दूर रहने का आह्वान किया गया। उल्लेखनीय है कि शक्ति अभियान के तहत पांच विषयों पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इनमें ‘एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम’, ‘आई एम शक्ति कॉर्नर एवं वॉल ऑफ इंस्परेशन’, ‘शक्ति ई-मैगजीन’, ‘एनीमिया फ्री बीकानेर’ तथा ‘गुड टच बैड टच एवं माहवारी स्वच्छता प्रबंधन मुख्य हैं।

जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि जिले के एक हजार शिक्षकों को गत दिनों जिला स्तर आयोजित प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया गया। इसके बाद ब्लॉक स्तर पर भी कार्यशालाएं हुई। अब जुलाई के पहले चारों शनिवार को समस्त निजी एवं राजकीय विद्यालयों में प्रार्थना सभाओं के दौरान गुड टच बैड टच और माहवारी स्वच्छता प्रबंधन की जानकारी दी जाएगी।
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. राजकुमार शर्मा ने बताया कि शनिवार को जिले के 758 स्कूलों में 1 हजार 827 कार्मिकों को प्रशिक्षित किया गया। यह दक्ष कार्मिक दोनों विषयों के संबंध में अलख जगाएंगे।
स्कूल स्तरीय कार्यशाला आयोजित

शक्ति अभियान की श्रृंखला में शनिवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय स्वामी दयानंद मार्ग (लेडी एल्गिन) में गुड टच बैड टच और माहवारी स्वच्छता प्रबंधन विषय पर स्कूल स्तरीय कार्यशाला आयोजित हुई। इस दौरान अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माशि) सुनील बोड़ा, महिला अधिकारिता विभाग के संरक्षण अधिकारी सतीश पड़िहार और स्कूल प्राचार्य डॉ. जागृति पुरोहित अतिथि के रूप में मौजूद रहे। महिला अधिकारिता विभाग की प्रचेता विजय लक्ष्मी जोशी ने माहवारी स्वच्छता प्रबंधन एवं चाइल्ड हैल्पलाइन की सुमन ने गुड टच बैड टच के बारे में प्रशिक्षण दिया। सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरि शंकर आचार्य ने शक्ति अभियान के संबंध में जानकारी दी। इस दौरान स्कूल स्टाफ और छात्राएं मौजूद रही। वक्ताओं द्वारा जिले में जन्म के समय घटते लिंगानुपात, महिलाओं में खून की कमी की स्थिति के बारे में बताया गया। इस दौरान अध्यापक एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

Click to listen highlighted text!