Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Thursday, September 19

राजस्थान में अगले दो सप्ताह होगी ताबड़तोड़ बारिश, जयपुर सहित इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

अभिनव न्यूज, नेटवर्क। राजस्थान में मानसून का लगातार दौर जारी है। अभी कुछ दिन और बारिश का ऐसा ही सिलसिला जारी रहने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार, 9 अगस्त से एक बार फिर मानसून सक्रिय हो रहा है। यह दौर अगले कई दिनों तक जारी रहेगा और इस दौरान कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है। मानसून परिसंचरण तंत्र दक्षिणी हरियाणा और आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है। इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में एक सप्ताह तक बारिश का जोर दिखाई दे सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 22 अगस्त तक बारिश का यह दौर जारी रहेगा।

जयपुर समेत इन जिलों में आज से भारी बारिश के अलर्ट

मौसम विभाग जयपुर के अनुसार 9 अगस्त को अजमेर, अलवर, बारां, भीलवाड़ा, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, कोटा, सवाई माधोपुर, टोंक, सीकर, बीकानेर, चूरू, नागौर, सहित एक दर्जन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। अलर्ट के अनुसार जिलों में माध्यम से भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का मानना है कि बारिश का यह दौर 10 अगस्त को भी जारीरह सकता है।

धौलपुर में रहा भारी बारिश का कहर

राजस्थान के धौलपुर में 24 घंटे के दौरान भारी बारिश देखने को मिली, जहां सबसे अधिक 200 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसके कारण धौलपुर जिले के इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए। आवासीय क्षेत्रों में काफी मात्रा में पानी जमा होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। एक दर्जन सड़क मार्र्गों पर गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट चुका है। वहीं धौलपुर शहर की एक दर्जन कॉलोनी में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हो गए।

दूसरे चरण में 16 अगस्त से 22 अगस्त तक भी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पहले चरण में 9 अगस्त से 15 अगस्त तक राजस्थान में तेज बारिश का दौर जारी रहेगा।।इस बीच कई जिलों में भारी बारिश को लेकर विभाग में अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने दूसरे सप्ताह यानी 16 अगस्त से 22 अगस्त तक भी बारिश से राहत मिलने की संभावना नहीं जताई है। मौसम विभाग ने कहा है कि लगातार दूसरे सप्ताह भी राजस्थान में सामान्य से अधिक बारिश होने की पूरी संभावना है।

Click to listen highlighted text!