अभिनव न्यूज, नेटवर्क। केरल के वायनाड जिले में हुए भीषण लैंड स्लाइड से नाजाने कितने लोगों को अपना घर गवाना पड़ा। सेंकड़ो लोगों की मौत हो गई तो कई अभी गायब है। लैंड स्लाइड के कारण सब कुछ खत्म हो गया है। ऐसे में अफेक्टेड एरियाज में communication system को अच्छा करने और अफेक्टेड लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए देश की टेलीकॉम कंपनियां पूरी तरह से सक्रिय हो गई हैं। रिलायंस जियो से लेकर एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और यहां तक की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने संकट की इस घड़ी में प्रभावित लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने फैसला लिया है।
बेहतर connectivity के लिए उठाए ऐसे कदम :
BSNL
सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने वायनाड जिले के लैंड स्लाइड एफ्फेक्टेड इलाकों चूरमाला और मुंडक्कई में 4G सर्विस चालू कर दी है। इसके साथ ही, बिजली जाने पर भी टावर चलते रहें, इसके लिए डीजल इंजन की व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन और केरल सरकार के स्वास्थ्य विभाग के टोल-फ्री नंबरों के लिए भी तेज इंटरनेट कनेक्शन मुहैया करावा दिया गया है।
Reliance Jio
राज्य की state disaster management authority के पर जियो ने एफ्फेक्टेड क्षेत्र में नेटवर्क कैपेसिटी बढ़ाने के लिए एक और टावर लगाया है। साथ ही, राहत और बचाव कार्यों में बेहतर coordination के लिए कंट्रोल रूम और राहत शिविरों तक अपना नेटवर्क पहुंचाया है।
Airtel
बहीं एयरटेल की बात करें तो कंपनी ने उन प्रीपेड ग्राहकों को 3 दिन के लिए रोज 1GB फ्री मोबाइल डेटा, अनलिमिटेड कॉलिंग और 100 SMS प्रतिदिन देने की घोषणा की है, जिनकी वैलिडिटी खत्म हो चुकी है। साथ ही, पोस्टपेड यूजर्स के लिए बिल पेमेंट की तारीख 30 दिन बढ़ा दी गई है ताकि उन्हें नेटवर्क की सुविधा बिना किसी रुकावट मिलती रहे। इसके अलावा, केरल में एयरटेल के सभी 52 रिटेल स्टोर्स को रिलीफ मटेरियल कलेक्शन सेंटर में बदल दिया गया है, जहां लोग रिलीफ मटेरियल जमा कर सकते हैं। इन्हें लोकल पुलिस को सौंप दिया जाएगा, जो वायनाड के अफेक्टेड कम्युनिटीज तक पहुंचाएगा।
Vodafone Idea (Vi)
Vi भी अपने यूजर्स को 7 दिनों के लिए रोजाना 1GB फ्री मोबाइल डेटा दे रहा है। यह ज्यादा डेटा यूजर्स के अकाउंट में अपने आप जुड़ जाएगा। साथ ही, कंपनी ने पोस्टपेड बिल पेमेंट की तारीख 10 दिन बढ़ा दी है। इससे उन लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी जो इस आपदा से उबरने की कोशिश कर रहे हैं। Vi ने केरल भर में अपने सभी स्टोर्स को रिलीफ मटेरियल कलेक्शन सेंटर में बदल दिया है। इस मुश्किल समय में टेलीकॉम कंपनियों का यह कदम सराहनीय है। इससे लोगों को आपस में जुड़े रहने और जरूरी जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी।