Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Thursday, September 19

Budget 2024 Live: क्या सस्ता, क्या महंगा: सोना, चांदी, मोबाइल, कैंसर की दवाइयां हुईं सस्ती

अभिनव न्यूज, नेटवर्क। मोदी 3.0 का पहला आम बजट (Union Budget 2024) पेश हो गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने इसे संसद में पेश किया, वित्त मंत्री के रूप में उनका ये लगातार सातवां बजट है. Budget में अलग-अलग सेक्टरों के लिए कई घोषणाएं की गई हैं. लेकिन आम आदमी की जेब पर किस चीज का बोझ बढ़ा है और किस ऐलान ने उन्हें राहत दी है. तो बता दें सरकार ने कई चीजों पर कस्टम ड्यूटी घटाई है और इनमें प्रमुख तौर पर कैंसर की दवाइयों को शुल्क मुक्त कर दिया है.आइए जानते हैं कि क्या हुआ महंगा और क्या सस्ता…

देश में लगातार तीसरी बार सरकार बनना ऐतिहासिक

Modi 3.0 का पहला बजट संसद में पेश किया जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार देश में सरकार बनाना ऐतिहासिक है. देश की जनता ने सरकार पर भरोसा दिखाया है. वैश्विक हालात का महंगाई पर असर पड़ा है, लेकिन भारत में महंगाई नियंत्रण में है और ये 4% के दायरे में है. 

Gold-Silver के भाव में आएगी गिरावट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि कैंसर की दवाएं सस्ती होंगी. मोबाइल और मोबइल चार्जर समेत अन्य उपकरणों पर BCD 15% घटाई गई है. इसके अलावा सरकार ने सोना (Gold) और चांदी (Silver) पर कस्टम ड्यूटी कम करके अब 6% कर दिया है. इसके बाद सोना-चांदी की कीमतें कम हो जाएंगी. इसके अलावा लेदर और फुटवियर पर कस्टम ड्यूटी घटाई गई. वहीं दूसरी ओर टेलिकॉम उपकरण महंगे हो गए हैं, इनपर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को 15% कर दिया गया है. 

क्या हुआ सस्ता

सोना-चांदी सस्ता

इंपोर्टेड ज्वैलरी

प्लेटिनम पर कस्टम ड्यूटी घटी

कैंसर की दवाएं

मोबाइल-चार्जर

मछली का भोजन

चमड़े से बनी वस्तुएं

रसायन पेट्रोकेमिकल

पीवीसी फ्लेक्स बैनर

Click to listen highlighted text!