Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

बुरी खबर! मौसम विभाग ने जून में जताया कम बारिश का अनुमान, जानें कहां पहुंचा मानसून

अभिनव न्यूज, नेटवर्क। भारतीय मौसम विभाग ने जून में सामान्य से कम मानसूनी वर्षा की भविष्यवाणी की है, जो देश के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी की स्थिति के बीच एक अप्रिय खबर है। मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि कुछ क्षेत्रों में अत्यधिक वर्षा हो रही है, लेकिन जून में औसत वर्षा सामान्य से कम रहने की उम्मीद है।

आईएमडी ने एक नोट में कहा, “जून 2024 (18 जून तक) के महीने में पूरे देश में 64.5 मिमी बारिश हुई, जो 80.6 मिमी के दीर्घ अवधि औसत (एलपीए) से 20 प्रतिशत कम थी।” इसने कहा कि जिन उपविभागों पर यह नज़र रखता है, उनमें से 11 में सामान्य से बहुत ज़्यादा बारिश हुई, जबकि 25 में बहुत कम बारिश हुई।

जून की औसत बारिश सामान्य से कम रहने की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण प्रायद्वीप भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में सामान्य से सामान्य से ज़्यादा मासिक बारिश होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम और उससे सटे मध्य भारत के कई इलाकों के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत के कुछ इलाकों में कम बारिश होने की संभावना है।

मानसून अपडेट

मानसून के आगमन पर अपडेट में, आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 19 मई को निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा, और उसके बाद चक्रवात रेमल के साथ मिलकर 26 मई तक दक्षिण के अधिकांश हिस्सों और बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ा।

30 मई को केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में एक साथ मानसून ने दस्तक दी। केरल में दो दिन पहले और पूर्वोत्तर भारत में, तथा सामान्य तिथि से छह दिन पहले मानसून ने दस्तक दी।

मानसून धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ा और 12 जून तक केरल, कर्नाटक, रायलसीमा, गोवा और तेलंगाना, दक्षिण महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों और दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकांश हिस्सों और पूरे पूर्वोत्तर राज्यों को कवर कर लिया।

Click to listen highlighted text!