Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Saturday, September 21

राजस्थान के नए डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा के खिलाफ कोर्ट में PIL दायर

अभिनव न्यूज,नेटवर्क। राजस्थान में नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (bhajanlal sharma) के साथ ही दो डिप्टी सीएम दीया कुमारी (diya kumari) और प्रेमचंद बैरवा (premchand Bairwa) ने भी शपथ लिया है. शपथ लेते हुए डिप्टी सीएम को लेकर एक नया विवाद खड़ा हो गया है. राजधानी जयपुर के एक वकील ने दोनों डिप्टी सीएम के खिलाफ कोर्ट में जनहित याचिका दायर कर दी है.

न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में वकील ओम प्रकाश सोलंकी ने बताया कि उन्होंने शनिवार यानी 16 दिसंबर को राजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर पीठ में जनहित याचिका दायर की है. सोलंकी का कहना है कि डिप्टी सीएम का पोस्ट संवैधानिक नहीं है. ये संविधान में वर्णित नहीं है. ये महज कए राजनैतिक पद है. इसलिए उन्होंने कोर्ट में इस असंवैधानिक पद को चुनौती दी है.

PCC चीफ डोटासरा ने भी उठाए थे सवाल

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी शपथ ग्रहण समारोह से पहले ट्विट कर डिप्टी सीएम के पद की शपथ पर सवाल उठाया था. डोटासरा ने ट्विट कर कहा था- ”कल होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के सरकारी निमंत्रण में मुख्यमंत्री के साथ उप मुख्यमंत्री के शपथग्रहण का विवरण लिखा गया है जबकि संविधान के अनुच्छेद 163 , 164 में ऐसे किसी पद की शपथ का विवरण नहीं है।”

गौरतलब है कि 15 नवंबर को अल्बर्ट हॉल के सामने एक आयोजन में राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के साथ दो डिप्टी सीएम दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने शपथ लिया. इन्हें राज्यपाल कलराज मिश्रा ने शपथ दिलाई. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत भाजपा शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद थे. कार्यक्रम में पूर्व सीएम अशोक गहलोत और और वसुंधरा राजे भी मौजूद थीं.

बीजेपी ने परंपरा रखी बरकरार

पिछले 30 सालों की अल्टरनेट सरकार की जो परंपरा चली आ रही है उसे बीजेपी ने इस बार भी बरकरार रखी. चुनाव (rajasthan election 2023) में बीजेपी को 115 सीटें वहीं कांग्रेस को 69 सीटें मिली हैं. इसके अलावा बीजेपी के बागी भी उनसे जुड़ने लगे हैं. कयास लगाए जा रहे थे कि वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री बनेंगी पर बीजेपी हाईकमान ने सारे कयासों पर पानी फेरते हुए सांगानेर विधायक भजनलाल को मुख्यमंत्री बनाने की निश्चय किया. वहीं सोशल इंजीनियरिंग को ध्यान में रखते हुए सीएम पद की दौड़ में शामिल दीया कुमारी को डिप्टी सीएम बनाया. साथ ही एमपी और सीजी के तर्ज पर दो डिप्टी सीएम का पद रखते हुए प्रेमचंद बैरवा को भी डिप्टी सीएम बनाया गया है.

Click to listen highlighted text!