Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Thursday, September 19

1 जनवरी से E-KYC कराना होगा अनिवार्य, अब नए नियम से मिलेंगे सिम कार्ड

अभिनव न्यूज, नेटवर्क। अगर आप एक मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं फिर चाहे वह फीचर फोन हो या फिर स्मार्टफोन हो आपके लिए यह खबर काम की है। 1 जनवरी 2024 से सिम कार्ड खरीदने को लेकर एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। दूरसंचार विभाग के मुताबिक नए साल से सिर्फ E-KYC के जरिए ही नई सिम अलॉट की जाएंगी।

ऑनलाइन बढ़ते फ्रॉड और स्कैम के मामलों पर रोक लाने और डिजिटलाइजेशन को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया जा रहा है। अब 1 जनवरी 2024 से पेपर बेस्ड केवाईसी की प्रक्रिया पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। यानी अगर आप सिम कार्ड खरीदने के लिए आईडी प्रूफ की हार्ड कॉपी लेकर जाते हैं तो आपको सिम नहीं मिलेगी। 

सिम लेने के लिए देनी होगी बायोमैट्रिक डिटेल

अगर आप 31 दिसंबर 2023 के बाद सिम खरीदते हैं तो आपको अपनी बायोमैट्रिक डिटेल देनी पड़ेगी। नए साल से सभी टेलीकॉम कंपनियां अनिवार्य रूप से इस नियम को लागू करेंगी। टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने एक नोटिफिकेशन जारी करके इस बात की जानकारी दी। नये नियम के मुताबिक ग्राहकों का ई-केवाईसी जरूरी होगा। इसके अलावा नए मोबाइल कनेक्शन के बाकी नियम वही रहेंगे।  पेपर बेस्ड केवाईसी खत्म होने से समय और पेपर दोनों की ही बचत होगी।

आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों में ऑनलाइन फ्रॉड, स्पैम के साथ साथ स्कैम के मामलों में तेजी से इजाफा देखने को मिला है। लोगों को ठगी और स्पैम से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार ने सिम कार्ड खरीदने के नियमों में बदलाव किया है। ई-केवाईसी के जरिए अब कोई भी दूसरे की आईडी पर सिम कार्ड नहीं खरीद सकेगा। सिम कार्ड खरीदने के नए नियमों टेलीकॉम कंपनियों को अब थोक बिक्रेताओं का पुलिस वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य होगा। 

Click to listen highlighted text!