Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Thursday, September 19

बंद होने वाली है SBI की छप्परफाड़ कमाई कराने वाली ये स्कीम, जानिए कितने बचे हैं दिन

अभिनव न्यूज, नेटवर्क। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की अमृत कलश में निवेश करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2023 है। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, 400 दिनों की इस स्पेसिफिक टेन्योर स्कीम में निवेशकों को 7.10 फीसदी का ब्याज मिलता है जो 12 अप्रैल 2023 से लागू है। जबकि सीनियर सिटीजंस को 7.60 फीसदी का ब्याज मिलता है। यह योजना 31 दिसंबर, 2023 तक वैलिड रहेगी।

देश के सबसे बड़े लेंडर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मोटी कमाई कराने वाली स्कीम बंद होने जा रही है। इस स्पेशल स्कीम का नाम ‘अमृत कलश’ है। जिसे फिक्स्ड के रूप में लॉन्च किया गया था। इस स्कीम को कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है।

‘अमृत कलश स्कीम’

अमृत कलश में निवेश करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2023 है। SBI की वेबसाइट के अनुसार, 400 दिनों की इस स्पेसिफिक टेन्योर स्कीम में निवेशकों को 7.10 फीसदी का ब्याज मिलता है जो 12 अप्रैल, 2023 से लागू है। जबकि सीनियर सिटीजंस को 7.60 फीसदी का ब्याज मिलता है। अमृत कलश एफडी स्कीम में ब्रांच, आईएनबी, योनो चैनलों के माध्यम से निवेश किया जा सकता है, और एसबीआई स्पेशल एफडी स्कीम में समय से पहले विड्रॉल और डिपॉजिट ऑप्शंस पर लोन की भी सुविधा है।

SBI एफडी ब्याज दरें

SBI सामान्य नागरिकों के लिए 2 करोड़ रुपए से कम की राशि पर 3% से 7% के बीच ब्याज दरें देता है। सीनियर सिटीजंस को दी जाने वाली ब्याज दरें 3.50% और 7.50% के बीच हैं।

ब्याज भुगतान की क्या है सुविधा

स्पेशल एफडी स्कीम पर ब्याज का भुगतान मैच्योरिटी पर किया जाता है। ब्याज, टीडीएस को घटाकर कस्टमर के अकाउंट में डिपॉजिट किया जाएगा। SBI की वेबसाइट के मुताबिक, प्रीमैच्योर विड्रॉल पर ब्याज बैंक के पास डिपॉजिट टेन्योर के लिए डिपॉजिट के समय लागू दर से 0.50 फीसदी से 1 फीसदी कम या अनुबंधित दर से 0.50 फीसदी या 1 फीसदी कम, जो भी कम हो।

Click to listen highlighted text!