Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

राजस्थान में मौसम विभाग का नया अलर्ट, इन 11 जिलों में होगी बारिश

अभिनव न्यूज, नेटवर्क। राजस्थान में आज आसमाना में बादल छाए हुए है। इससे प्रदेश में में मौसम के करवट बदलने के संकेत मिल रहे है। बुधवार सुबह से ही कई जिलों में हल्की बारिश शुरू हुई और कई जिलों में बादल छाए रहे। मौसम विभाग की माने तो 20 अगस्त से मौसम फिर बदलेगा और अच्छी बारिश होने की संभावना है। सुबह-सुबह 11 जिलों के लिए 10 बजे तक का येलो अलर्ट जारी किया है।

इन 11 जिलों के लिए अलर्ट

मौसम विभाग के येलो अलर्ट में अगले तीन घंटे में जयपुर, अलवर, भरतपुर, टोंक, दौसा, करौली, सवाईमाधोपुर, झुंझुनू, सीकर, चूरू और धौलपुर जिले में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लें और मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।राजस्थान में मानसून सीजन एक जून से 30 सितम्बर तक माना जाता है। इन चार महीने में जितनी बारिश होती है उसे मानसून सीजन की माना जाता है। इस सीजन में राजस्थान में अब तक 395. एमएम बारिश हो चुकी है, जबकि पूरे सीजन में औसत बारिश 435.6 एमएम होती है। जिलेवार रिपोर्ट देखें तो अजमेर, सीकर, झुंझुनूं, राजसमंद के अलावा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, जैसलमेर, पाली, बाड़मेर, जालोर, सिरोही, बीकानेर, गंगानगर में मानसून की बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। यहां औसत से ज्यादा बरसात हो चुकी है।

अब आगे क्या?

मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि राजस्थान में अगस्त और सितम्बर में मानसून कमजोर ही रहेगा। क्योंकि अगले एक सप्ताह तक कोई नया स्ट्रॉन्ग वेदर सिस्टम बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है।वर्तमान में दक्षिण-पश्चिमी हवाओं की जो स्थिति बनी हुई है और ये आगे भी ऐसे ही जारी रही तो इस बार मानसून की विदाई भी समय से पहले हो सकती है। पिछले 15 सालों की रिपोर्ट देखे तो राजस्थान से मानसून की विदाई 25 सितम्बर बाद ही हुई है, लेकिन इस सीजन उम्मीद जताई जा रही है कि मिड सितम्बर तक या तीसरे सप्ताह के अंत तक मानसून प्रदेश से विदा हो सकता है। 

Click to listen highlighted text!