Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

MBBS छात्रों के लिए खुशखबरी, अब विदेश से पढ़ाई करने वालों को भी मिलेगा इंटर्नशिप भत्ता

अभिनव न्यूज, नेटवर्क। अगर आपने विदेश से एमबीबीएस की पढ़ाई की है तो ऐसे छात्रों के लिए खुशखबरी है। अब छात्रों को इंटर्नशिप के दौरान अन्य एमबीबीएस छात्रों की तरह ही इन्हें भी भत्ता मिलेगा। ये आदेश डायरेक्टरेट जनरल ऑफ मेडिकल एजुकेशन की तरफ से जारी किया गया है।

बता दें कि यूपी के लखनऊ में लोहिया संस्थान में एमबीबीएस की 200 सीटें हैं, वहीं केजीएमयू में 250 एमबीबीएस की सीटें हैं। 4 साल की पढ़ाई पूरी करने के बाद एमबीबीएस छात्रों को एक साल की इंटर्नशिप करनी होती है। इस दौरान उन्हें इंटर्नशिप भत्ता दिया जाता है। 

विदेश से एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले छात्रों की काफी से समय थी, कि उन्हें भी भत्ता दिया जाए। इसी मांग को देखते हुए चिकित्सा शिक्षा महानिदेशालय ने विदेश से एमबीबीएस करने वाले छात्रों को भी भत्ता देने का फैसला लिया है। ये व्यवस्था इसी साल से लागू कर दी गई है। बता दें कि अब तक विदेश से एमबीबीएस करने वाले छात्र भारत में इंटर्नशिप तो कर सकते हैं, पर इन छात्रों को इंटर्नशिप भत्ता नहीं दिया जाता था।

जानकारी दे दें कि लोहिया संस्थान में विदेश से एमबीबीएस करने वाले छात्रों का अलग बैच शुरू हो गया है। इन छात्रों को भी अब हर महीने 12 हजार रुपये इंटर्नशिप भत्ते के रूप में दिया जाएगा।

Click to listen highlighted text!