Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

एक बार फिर राजस्थान में शुरू होने वाला है बारिश का दौर, इन जिलों में होगी अत्यधिक बारिश…

अभिनव न्यूज, जयपुर प्रदेश में फिर एक बार मानसून सक्रीय होने वाला है।राजस्थान के कई जिलों में आज यानि मंगलवार को अत्यधिक बारिश होने की सम्भावना बनी हुई है। आने वाले 24 घंटों में राजस्थान में कई जगहों पर बारिश की बौछारें गिरने की संभावना है।

मौसम विभाग की माने तो राजस्थान के धौलपुर, सवाईमाधोपुर, बारां, भरतपुर, दौसा और अलवर में ज्यादा बारिश होने के सम्बन्ध में अलर्ट जारी कर दिया है। प्रदेश के सात और ऐसे जिलें है जहाँ पिला अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

बांग्लादेश तट के पास उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में एक अति गहरा अवसाद का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अगले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल की और आगे बढ़ने की संभावना है। इस सिस्टम के असर से पूर्वी राजस्थान में आगामी दिनों में कुछ भागों में मानसून फिर सक्रिय होने की संभावना है। 2 अगस्त को भरतपुर संभाग के कुछ भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

पूर्वी राजस्थान में 3-4 अगस्त को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश जबकि कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। उदयपुर व कोटा संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश 5 अगस्त को भी जारी रहने की संभावना है। हालांकि 5 अगस्त को कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

Click to listen highlighted text!