Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवक को बनाया शिकार:होटलों को रेटिंग देने के नाम पर ठगे 30 लाख

अभिनव न्यूज, जोधपुर । जोधपुर में पार्ट टाइम जॉब के नाम पर एक युवक के साथ 30 लाख की ठगी हो गई। कमीशन देने के नाम पर युवक को झांसे में लिया और रकम खाते में जमा करवा दी। ठगी का पता चलने के बाद पीड़ित ने बाप थाने में मामला दर्ज करवाया है।

फिलहाल पुलिस अब साइबर सेल की मदद से ठगी करने वालों की पहचान के प्रयास कर रही है।

बाप तहसील के रहने वाले युवक ने बताया कि वह कंस्ट्रक्शन का काम करता है। उसके टेलीग्राम चैनल पर दिसंबर 2022 से अमृता सुरेश नाम की आईडी से पार्ट टाइम जॉब ऑफर के मैसेज आ रहे थे।

एक दिन उसने उस मैसेज पर दिए गए लिंक को क्लिक किया तो उसे पार्ट टाइम जॉब में मोटे कमीशन का लालच दिया गया।

28 जनवरी 2023 को सेठाराम को लिंक भेजा गया और रजिस्ट्रेशन करने को कहा गया। सेठाराम को 10 हजार रुपए के बोनस का झांसा दिया। सेठाराम ने रजिस्ट्रेशन कर दिया।

रजिस्ट्रेशन के बाद सेठाराम को होटल और रेस्टोरेंट को रेटिंग देने का काम दिया गया। रोजाना 30 स्टैप में रेटिंग करनी होती थी। इसके बदले कमीशन देने की बात थी। शुरुआत में 1 सप्ताह में 40 से 45 हजार रुपए की कमाई हुई।

कुछ दिन बाद उसकी आईडी में पैसे माइनस होने लगे। कमीशन के पैसे निकालने के लिए प्रोसेस करता तो आईडी खाता माइनस होने की वजह से उसके पैसे नहीं आ पाते। इसका पता करने पर उसे रेटिंग के कुछ स्टैप पार करने को कहा गया।

इसके बदले अलग-अलग बैंक खातों में पैसे जमा करवाए गए। उसे बोला गया कि खाते में पैसे डालने पर माइनस हट जाएगा और कमीशन सहित पैसे वापस निकाल सकते हो।

पुलिस ने बताया कि सेठाराम को अपने पैसे वापस निकालने थे इसलिए ठगों की बातों में आकर समय-समय पर अलग-अलग बैंकों में पैसे जमा करवाता रहा। जैसे-जैसे पैसे जमा करवाता रेटिंग के स्टैप बढ़ाते चले गए।

23 राउंड तक आते-आते उसने 6 लाख 78 हजार रुपए जमा करवा दिए। उसे कहा गया कि 30 स्टैप पार करने पर पैसा वापस मिल जाएगा। पैसे वापस मांगे तो बताया कि उसका खाता माइनस में है। 45 स्टैप क्लियर करने होंगे। इसके लिए एक साथ बड़ा अमाउंट जमा करवा दो। इसके बाद कमीशन सहित पैसा मिल जाएगा।

उनके झांसे में आकर सेठाराम ने दोस्तों से उधार पैसे लेकर जमा करवाए। सेठाराम ने कहा- मुझे लगा कि एक ही दिन में यह सारे पैसे वापस मिल जाएंगे इसलिए अलग-अलग लोगों से पैसे लेकर खाते में जमा करवाए। यह कुल रकम 30 लाख के करीब हो चुकी थी। इधर कंपनी की वेबसाइट पर दिए नंबर पर कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया जा रहा था।

इधर पैसों की वजह से मैं काफी डिप्रेशन में आ गया। क्योंकि मेरे परिवार में भाइयों की शादी भी थी। उसके लिए भी पैसा चाहिए था। मैंने घरवालों को बिना बताए यह पैसे जमा करवाए थे। मुझे परेशान देखकर मेरा एक दोस्त मुझसे मिलने आया उसने मुझे समझाया। मेरी मदद की।

इसके बाद मुझे साइबर सेल में शिकायत दर्ज करवाने को कहा। मैंने जोधपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक को मिलकर पीड़ा बताई और अपनी शिकायत दी। इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। फिलहाल पुलिस की साइबर सेल ठगी करने वालों का पता लगाने में जुटी हुई है।

Click to listen highlighted text!