Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

गुजरात से गुजरा बिपरजॉय, 2 की मौत, 22 घायल:अहमदाबाद में तेज बारिश जारी; तूफान राजस्थान की तरफ बढ़ा, पांच जिलों में रेड अलर्ट

अभिनव न्यूज, जयपुर। अरब सागर में आए चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की देर रात राजस्थान में एंट्री हो गई। इस चक्रवात के राजस्थान में एंट्री से पहले ही दक्षिण-पश्चिमी जिलों बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर में कल दोपहर बाद से तेज हवाएं चलनी शुरू हो गई और कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई।

जोधपुर संभाग के अलावा इस तूफान का असर उदयपुर, अजमेर और जयपुर संभाग में देखने को मिला। इन संभाग के जिलों में रात करीब 10 बजे बाद आसमान में बादल छाए और 30 से 60KM स्पीड की हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई। जालोर के ग्रामीण एरिया चितलवाना में 69MM बरसात दर्ज हुई।

वहीं, इसका असर शुक्रवार सुबह भी देखने को मिला। बाड़मेर और सिरोही में तेज हवाओं की वजह से पेड़ और पोल गिर गए।

मौसम विभाग की चेतावनी, ट्रेन और एग्जाम कैंसिल

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए जोधपुर यूनिवर्सिटी ने जोधपुर संभाग के सभी कॉलेजों में 16 और 17 जून को होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। रेलवे ने बाड़मेर-जोधपुर के बीच संचालित पैसेंजर ट्रेन को दो दिन नहीं चलाने का फैसला किया है।

बाड़मेर, जालोर में निचले और जलभराव वाले चिह्नित एरिया में मुनादी करवाकर जगह खाली करने के निर्देश दिए। जैसलमेर के डाबला गांव से 100 परिवार के 450 लोगों को शिफ्ट किया है। तूफान प्रभावित इलाकों में प्रशासन ने नरेगा के काम और महंगाई राहत शिविर रुकवा दिए।

मौसम विभाग के मुताबिक इस तूफान की राजस्थान में एंट्री डिप्रेशन के रूप में पाकिस्तान-गुजरात की सीमा के पास बाड़मेर से होना बताया है, जो शुक्रवार देर शाम तक बालोतरा, जोधपुर की सीमा तक आकर कमजोर पड़ सकता है।

इस तूफान के प्रभाव से राजस्थान के 5 जिलों में अति भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट, जबकि 13 जिलों में भारी बारिश की आशंका जताते हुए यहां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 घंटे के दौरान राजस्थान के कुल जिलों में 200MM (8 इंच) या उससे ज्यादा बारिश हो सकती है।

16 जून : 9 जिले (बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, सिरोही, बीकानेर, राजसमंद, उदयपुर)। बाड़मेर और जालोर जिलों में अतिभारी बारिश होने की आशंका जताते हुए इन दोनों जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 घंटे के दौरान इन जिलों में 200MM (8 इंच) या उससे ज्यादा बारिश हो सकती है। जबकि पाली, जोधपुर, जैसलमेर, उदयपुर और सिरोही जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए यहां 4 से 6 इंच तक बरसात होने का अनुमान जताया है।

17 जून : बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, जालोर, पाली, जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा, उदयपुर, सिरोही, जयपुर, टोंक, बूंदी, चूरू, सीकर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा।

18 जून : अजमेर, जयपुर, नागौर, टोंक, सवाईमाधोपुर, जोधपुर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, पाली, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, अलवर, करौली।

Click to listen highlighted text!