Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख को लेकर आई बड़ी खबर, जानिए क्या है मामला

अभिनव न्यूज
जयपुर।
भारत निर्वाचन आयोग का 2 जून, 2023 का एक आदेश शनिवार को सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इस आदेश में एक तारीख दी गई है, जिसे लोग राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख बताकर वायरल कर रहे हैं। हालांकि जब इस तारीख पर नजर डाली गई तो सच्चाई सामने आ गई।

विधानसभा चुनाव से पहले आयोग ने 3 साल तक एक ही सीट पर रहने वाले अफसरों को हटाने का आदेश जारी किया है। इस आदेश का एक हिस्सा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। आदेश में मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना राज्यों का उल्लेख करते हुए आगे एक तारीख का अंकन किया गया है। जिसे लोग चुनाव की तारीख बता रहे हैं, जबकि असलियत में इन पांचों राज्यों में वर्तमान विधानसभा के कार्यकाल खत्म होने की तारीख है। राजस्थान में 14 जनवरी, 2024 को वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जारी किया स्पष्टीकरण

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने वायरल हुए आदेश को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक आदेश को भ्रामक बताया और कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के आदेश को गलत ढंग से पेश किया गया है। आयोग ने 14 जनवरी को वर्तमान राजस्थान विधानसभा के कार्यकाल के खत्म होने की तिथि बताई है। यह आदेश आयोग ने 3 साल तक एक ही सीट पर रहने वाले अफसरों को हटाने के संबंध में जारी किया है।

Click to listen highlighted text!