अभिनव टाइम्स | उपभोक्ता अब बिल जमा करने से लेकर बिजली गुल हाेने, फाॅल्ट, मीटर आदि में खराबी से लेकर सभी तरह की शिकायत घर बैठे कर सकेंगे। शहर काे बिजली की सप्लाई करने वाली कंपनी बीकेईएसएल ने उपभोक्ताओं की समस्या का समाधान के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध कराया है। उपभोक्ताओं को प्ले स्टोर से राजविद्युत एैप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एैप खोलकर रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर डालकर अपना पिन बनाना होगा। पिन डालते ही उपभोक्ता कम्पनी की सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। यदि उपभोक्ता का पहले से ही पिन नंबर बना हुआ है तो उसका उपयोग शुरू कर दें।
दरअसल राजविद्युत एैप काे अपडेट किया गया है। कंपनी के सीओओ जयंत राय चौधरी ने बताया कि उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए कम्पनी ने एैप को अपडेट किया है। उपभाेक्ताओं काे कंपनी के दफ्तरों में भटकना नहीं पड़ेगा। ज्यादातर उपभाेक्ताओं काे बिजली कंपनी के दफ्तर भी पता नहीं है। टाेल फ्री नंबर पहले कोलकाता लगते थे और अब जयपुर। एप के मार्फत अब उपभोक्ता काे कहीं जाने की जरूरत नहीं है।
ये हैं फायदे….
- इस आइकन पर क्लिक करने पर कॉल सेन्टर को सीधे फोन किया जा सकेगा।
- उपभोक्ता के क्षेत्र में अगर बिजली बन्द है तो इसकी जानकारी मिल सकेगी।
- उपभोक्ता बिजली बन्द वोल्टेज की समस्या, मीटर जलने, तार टूटने व बिजली तंत्र से संभावित खतरे की जानकारी इस आइकन के माध्यम से कम्पनी को दे सकते है।
- उपभोक्ता कम्पनी के अधिकारियों के साथ चैट कर अपने बिजली कनेक्शन के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
- उपभोक्ता अपने बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन कर सकते है। इसमें क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, अन्य कार्ड, इन्टरनेट बैंकिंग, वॉलेट, कैश कार्ड, क्यू आर यूपीआई व फोन पे से भुगतान करने का विकल्प मिलेगा।
- उपभोक्ता कम्पनी की सेवाओं को लेकर अपना फीडबैक दे सकते हैं।
- इस आइकन के माध्यम से उपभोक्ता अपना बिजली बिल देख सकते है।
- उपभोक्ता एक साल में किए गए बिल भुगतान की जानकारी ले सकते है।
- उपभोक्ता एक साल में किस महीने कितनी बिजली उपयोग की है, इसकी पूरी जानकारी ले सकते है।
- इसके माध्यम से उपभोक्ता किसी भी ईमेल पर अपना बिजली का बिल मंगवा सकते हैं।
- शहर में मौजूद बिल भुगतान केन्द्रों की संख्या।