Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

कनाडा का वीजा-नौकरी के नाम पर 12 लाख ठगे:46 वर्षीय पीएचडी होल्डर के साथ हुई धोखाधड़ी

अभिनव न्यूज
जयपुर।
करणी विहार थाना पुलिस ने एक महिला के खिलाफ कनाडा में नौकरी और वीजा दिलाने के नाम पर 12 लाख रुपए की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया हैं। करणी विहार थाना पुलिस ने यह शिकायत 46 वर्षीय पीएचडी होल्डर मनोज प्रताप सिंह की शिकायत पर दर्ज की हैं।

मनोज ने पुलिस को शिकायत दी की एक साल से वह ढेर के बालाजी निवासी हेमलता कुमावत को जानता हैं। हेमलता ने 2 फरवरी 2023 में मनोज से कहा कि में अभी मलेशिया मैं हूं और उसके बाद 25/2/2023 को कनाडा जाऊंगी, आप जल्दी से जल्दी रुपयों का इंतजाम करो मैं आपको कनाडा का वीजा दिला दूंगी आप भी अपनी लेक्चरर की नौकरी छोड़ कर आप मलेशिया आ जाओ फिर मेरे साथ ही दिनांक 25/2/23 को कनाडा चलना यहां मैं आपको अपनी जान पहचान वालों की मदद से 10 लाख मासिक की नौकरी दिला दूंगी।

6 फरवरी को मनोज के पास किसी मोहम्मद अली नाम के व्यक्ति का फोन इस नम्बर 0601137324784 से आया और उसने मुझे बताया कि मैं हेमलता के कहने पर आपसे बात कर रहा हूँ आप मुझे अपने पासपोर्ट की स्कैन कॉपी व एक फोटो व्हाट्सएप पर भेज दो तब मैंने उसे मेरे पासपोर्ट की स्कैन कॉपी व फोटो भेज दिया।

मोहम्मद अली ने मुझसे विदेश भेजने व नौकरी दिलाने की एवज में 30 लाख रुपये की मांग की और कहा कि आप 12 लाख रुपये हमारे बताये अनुसार नगद बैंक खाते में डाल दो। शेष 18 लाख रुपये यहां आने के बाद दे देना। जिस पर पीड़ित ने अली मोहम्मद के बताये बैंक खाती में 7 फरवरी 2023 से 18 फरवरी 23 तक 5 लाख 62 हजार अपने बैंक खाते से डाले। और 6 लाख 38 हजार रुपए नगद दे दिए। जिसके बाद आरोपी ना तो कनाडा बुला रहे हैं ना ही पैसा लौटा रहे हैं।

करणी विहार थाने के एसआई गिरिराज ने बताया कि पीड़ित मनोज की शिकायत पर महिला के धोखाधड़ी सहित कई धाराओं में केस दर्ज कर लिया हैं। जिन खातों में पीड़ित के द्वारा अपने एसबीआई बैंक से पैसा डाला गया उनकी जांच की जा रही हैं।

वहीं हेमलता कुमावत से भी इस मामले पर सम्पर्क किया जा रहा हैं। पीड़ित और आरोपी के बीच सम्पर्क कब हुआ इस की भी जांच की जा रही हैं। वहीं महिला के जयपुर स्थित आवास पर भी पूछताछ की जा रही हैं। मनोज की शिकायत के अनुसार वह ऑन लाइन और ऑफ लाइन 12 लाख रुपए का पेमेंट कर चुका हैं। जिस की तस्दीक होना भी बाकी हैं। इस मामले की गम्भीरता को देखते हुए जांच शुरू कर दी हैं। जल्द मामले पर एक्शन लिया जाएगा।

Click to listen highlighted text!