Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Saturday, September 21

नई संसद के उद्घाटन से पहले साधु-संतों से मिले पीएम मोदी, लिया आशीर्वाद

अभिनव न्यूज
नई दिल्ली:
 कल रविवार को नई संसद के उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रमुख पुजारियों से मुलाकात की है। इस मुलाकात के दौरान पुजारियों ने पीएम मोदी को आशीर्वाद दिया है। पीएम मोदी ने तमिलनाडु से आये अधीनम से यह मुलाकात अपने आवास पर की। कल होने वाले उद्घाटन कार्यक्रम में भी यह अधीनम हिस्सा लेंगे।

इस मुलाकात के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी भी मौजूद रहे। अधीनमों ने इस मुलाकात के दौरान सेंगोल की एक प्रतिकृति भी सौंपी। हालांकि सेंगोल को कल नए संसद भवन में लोकसभा स्पीकर की कुर्सी के पास स्थापित किया जाएगा। तमिलनाडु से 21 अधिनमों ने पीएम से उनके आवास पर मुलाकात की। 

हवन और पूजन से शुरू होगा उद्घाटन कार्यक्रम 

बता दें कि 28 मई रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन होगा। नए भवन उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। लेकिन उद्घाटन से पहले रविवार को सुबह हवन और विभिन्न धर्मों की प्रार्थना होगी। इसी के साथ उद्घाटन कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी।

इस कार्यक्रम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि सुबह करीब सात बजे नए भवन के बाहर संसद परिसर में हवन होगा जहां शैव संप्रदाय के महायाजक औपचारिक राजदंड ‘सेंगोल’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपेंगे। सेंगोल को नए संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास स्थापित किया जाएगा। 

28 मई को दोपहर में शुरू होगा मुख्य कार्यक्रम 

नए संसद भवन के उद्घाटन का मुख्य समारोह रविवार दोपहर प्रधानमंत्री, पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और अन्य की उपस्थिति में शुरू होने की संभावना है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष शिवराज पाटिल, कांग्रेस अध्यक्ष एवं राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे तथा विपक्षी दलों के नेताओं को भी निमंत्रण दिया गया है। लेकिन कई विपक्षी दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने की घोषणा की है, जबकि रविवार के कार्यक्रम में 25 दल सम्मिलित होंगे जिनमें राजग के 18 घटक और सात गैर-राजग दल शामिल हैं।

Click to listen highlighted text!