Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

राजस्थान में ओले-बारिश, अंधड़:प्रदेश में 25MM तक पानी बरसा, अभी दो दिन और रहेगा आंधी-बरसात का मौसम

अभिनव न्यूज
जयपुर।
राजस्थान में सोमवार देर रात उत्तर-पश्चिमी जिलों में आंधी के साथ बारिश हुई। कई स्थानों पर ओले भी गिरे। बीकानेर-चूरू एरिया में करीब 70KM स्पीड से अंधड़ आया। इलाके में गरज-चमक के साथ अच्छी बरसात हुई। मौसम बदलने से बीकानेर में रात का तापमान एक बार फिर सामान्य से नीचे चला गया। उधर, मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल भी प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम इसी तरह बना रहेगा। दो दिन आंधी-बारिश की पूरी संभावना है।

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो धौलपुर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर, चूरू, बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर, जयपुर और नागौर में बारिश हुई। सबसे ज्यादा बरसात अलवर के थानागाजी में 25MM दर्ज हुई। थानागाजी के अलावा तिजारा और अलवर शहर में भी एक-एक एमएम पानी बरसा। इससे यहां तापमान में गिरावट रही और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। इधर, सीकर के दांतारामगढ़ में 21, खंडेला में 16, श्रीमाधोपुर में 10 और रामगढ़-शेखावाटी, लक्ष्मणगढ़ में 9-9MM बरसात दर्ज की गई। बरसात से पहले सीकर में देर रात तेज धूलभरी आंधी भी चली।

गरज-चमक के साथ बरसात, ओले
मौसम बदलाव का सबसे ज्यादा असर चूरू, बीकानेर, गंगानगर में देखने को मिला है। चूरू में 64KM, गंगानगर में 44 और बीकानेर में 76KM की स्पीड से आंधी चली। इन शहरों में तूफानी बारिश और जमकर ओले गिरे। बीकानेर के लूनकरणसर में तेज ओलावृष्टि देखी गई। इसके कारण बीकानेर में रात का न्यूनतम तापमान गिरकर 23.7 डिग्री सेल्सियस तक आ गया, जो सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे है। गंगानगर के रावला एरिया में अंधड़ चलने के साथ तेज बारिश हुई।

जोधपुर-अजमेर में पारा 40 से नीचे आया
बारिश-अंधड़ के कारण राजस्थान के कुछ शहरों में दिन का तापमान भी 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया। कल अजमेर, जोधपुर, उदयपुर, डूंगरपुर, सिरोही में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड हुआ। इधर, बाड़मेर, जैसलमेर में भी दिन का अधिकतम तापमान कल 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। अजमेर का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 38.4 पर पहुंच गया।

बीकानेर सुबह तेज धूप, रात को गिरे ओले

बीकानेर में सोमवार सुबह से तेज धूप थी। दोपहर बाद से धूप गायब हो गई। दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री रिकार्ड किया गया, जबकि बीती रात का न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, लूणकरणसर के जैसा, महराना, मंडी 465 आरडी के शेरपुरा आदि गांवों सोमवार शाम को में जबरदस्त ओले गिरे। मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक 16-17 को भी आंधी के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं।

जैसलमेर में गर्मी के बीच शुरू हुई आंधी
जैसलमेर के ग्रामीण इलाकों में आंधी ने लोगों को परेशान किया। सोमवार दोपहर बाद से शुरू हुआ अंधड़ शाम तक जारी रहा। नाचना से लेकर जैसलमेर शहर के पास बड़ोड़ा गांव तक इसका असर रहा। सड़कों पर भी रेत जमा हो गई। आज भी जिले में अंधड़ का दौर रह सकता है, हालांकि इससे गर्मी का असर कम नहीं होगा।

झुंझुनूं में तेज हवा के साथ बारिश हुई

झुंझुनूं में सोमवार शाम साढ़े सात‎ बजे अचानक तेज हवा के साथ‎ बारिश शुरू हुई, जो रुक-रुक कर‎ देर रात तक जारी रही। इससे पहले‎ दिन में लू चली फिर‎ दोपहर बाद बादल छा गए। शाम‎ को करीब छह बजे के बाद तेज‎ हवा चली और एक घंटे में अधिकांश हिस्सों में बरसात होने लगी। चिड़ावा में 8‎ एमएम बारिश दर्ज की गई, जबकि‎ इस्लामपुर, मंडावा, बुहाना व‎ खेतड़ीनगर इलाके में भी बूंदाबांदी-बरसात हुई।

बाड़मेर में रेत के झरने चले
जैसलमेर और‎ पोकरण में तूफानी हवाओं से‎ साथ बारिश हुई जबकि बाड़मेर‎ धूलभरी आंधी की चपेट में रहा।‎ यहां टीलों के कटाव‎ क्षेत्र में रेत के झरने बहते दिखाई‎ दे रहे हैं। सोमवार को बाड़मेर का‎ अधिकतम पारा 41.0 और‎ न्यूनतम 27.0 डिग्री सेल्सियस‎ दर्ज किया गया। 4 दिन तक हीट‎ वेव के बाद अब मौसम बदला‎ और आंधी चली।

मौसम में अब आगे क्या?
मौसम केंद्र जयपुर से जारी फोरकास्ट के मुताबिक राजस्थान में आज और कल भी कई जिलों में आंधी-बारिश का येलो अलर्ट जारी है।

  • आज (16 मई) अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक के अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर और नागौर में दोपहर बाद आसमान में बादल छा सकते हैं। वहीं, कुछ स्थानों पर तेज धूलभरी आंधी चल सकती है और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।
  • 17 मई को पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर के अलावा पूर्वी राजस्थान में सिरोही, सवाई माधोपुर, करौली, झुंझुनूं, जयपुर, धौलपुर, दाैसा, भरतपुर और अलवर में आंधी चलने के साथ कुछ स्थानों पर बादल छाने और हल्की छुटमुट बारिश हो सकती है।
Click to listen highlighted text!