Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

शिक्षा विभाग में ट्रांसफर:एक लाख से ज्यादा टीचर्स है ट्रांसफर के इंतजार में, ग्रेड थर्ड ट्रांसफर पर संशय बरकरार

अभिनव टाइम्स |ट्रांसफर पर रोक हटने के साथ ही शिक्षा विभाग में करीब एक लाख टीचर्स अपने गृह जिले में या फिर घर के नजदीक के स्कूल में जाने की तैयारी में जुट गए हैं। दरअसल, सबसे ज्यादा ट्रांसफर शिक्षा विभाग में ही होने वाले हैं, क्योंकि सबसे ज्यादा कर्मचारी भी इसी विभाग में है। विभाग ने ग्रेड थर्ड टीचर्स के ट्रांसफर की परमिशन दे दी तो ये संख्या एक लाख तक पहुंचनी तय है।

किसके होंगे ट्रांसफर?

शिक्षा विभाग में सहायक कर्मचारी से संयुक्त निदेशक तक के ट्रांसफर हो सकते हैं। फिलहाल विभाग ग्रेड थर्ड को लेकर सरकार से परमिशन मांग रहा है। ग्रेड थर्ड के लिए परमिशन पिछले तीन साल से नहीं मिली है। ऐसे में इस बार भी तय नहीं है कि ग्रेड थर्ड टीचर्स के ट्रांसफर होंगे या नहीं? वहीं ग्रेड सेकंड, लेक्चरर, हेड मास्टर, प्रिंसिपल सभी के ट्रांसफर होने तय हैं।

क्या नीति होगी?

अभी शिक्षा विभाग ने ट्रांसफर के लिए नीति तय नहीं की है। माना जा रहा है कि अविवाहित महिला टीचर, कैंसर पीड़ित टीचर, अन्य गंभीर रोग पीड़ित टीचर को ट्रांसफर में विशेष महत्व मिल सकता है। पति पत्नी को एक जगह लगाने की व्यवस्था लागू होगी या नहीं। ये अभी तय नहीं है।

ग्रेड थर्ड के आवेदन?

ग्रेड थर्ड के टीचर्स के ट्रांसफर की परमिशन मिलती है तो उन्हें फिर से आवेदन करना होगा। पूर्व में 85 हजार टीचर्स आवेदन कर चुके थे लेकिन अब इन सभी को फिर से आवेदन करना होगा। दरअसल, रीट 2021 से भर्ती होने के बाद पद भरे जा चुके हैं। ऐसे में नए सिरे से ही आवेदन करना होगा।

यहां तबादलों की संभावना कम

प्रदेश के कई जिलों से ट्रांसफर होने की उम्मीद कम है। ब्लेक जोन वाले इन जिलों में पहले से टीचर्स बहुत कम है, ऐसे में वहां पहले से कार्यरत टीचर्स को अन्य जिलों में भेजने की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं है। राज्य सरकार चाहे तो ब्लैक जोन के जिलों में अंतरजिला तबादले हो सकते हैं। इन जिलों में बीकानेर, बाडमेर, जैसलमेर के अलावा आदिवासी जिले हैं, जहां टीचर्स कम जाना चाहते हैं।

कहां से होंगे ट्रांसफर आदेश?

वैसे तो सक्षम अधिकारी ही ट्रांसफर करता है लेकिन शिक्षा विभाग में हर साल जयपुर में कैंप लगते हैं। वहीं पर अधिकारी पहुंचकर ट्रांसफर आदेश जारी करते हैं। इस बार भी जयपुर में कैंप की तैयारी शुरू हो गई है। शिक्षा विभाग के सभी अनुभागों से कर्मचारियों को ट्रांसफर कैंप की तैयारी के लिए निर्देश दिए गए हैं।

कब से शुरू होंगे आवेदन?

माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने दैनिक भास्कर को बताया कि तबादलों के लिए आवेदन जल्द ही लिए जाएंगे। राज्य सरकार से इसके लिए बकायदा कार्यक्रम बनकर आएगा। उम्मीद की जा रही है कि इसी सप्ताह ट्रांसफर के लिए आवेदन शुरू हो सकते हैं।

Click to listen highlighted text!