Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

15 दिन बाद तापमान 40 पार, आज भी होगी बारिश:कल तक रुक जाएगा आंधी-बरसात का दौर, अब गर्मी दिखाएगी असर

अभिनव न्यूज
जयपुर।
राजस्थान में दो सप्ताह से चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज शाम से थमने की संभावना है। करीब एक सप्ताह बाद राज्य में कल दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड हुआ।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 3-4 दिन में लोगों को गर्मी महसूस होने लगेगी। संभावना है कि अगले सप्ताह में अधिकांश शहरों में तापमान 40 तक और कुछ शहरों में 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं, आज गंगानगर और हनुमानगढ़ में बारिश होने की संभावना है।

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- आगामी 24 घंटों बाद प्रदेश में आंधी-बारिश की एक्टिव लगभग थम जाएगी।

कल से पूरे राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। अगले 3 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की और 9 मई तक कुछ भागों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने की संभावना है।

बाड़मेर में पारा 40 पर पहुंचा

राजस्थान में पिछले दो सप्ताह से रूक-रूक कर थंडरस्ट्रार्म गतिविधियां हो रही है। इस कारण पिछले माह अप्रैल के आखिरी सप्ताह से मई के पहले चार दिन तक राज्य में मौसम सामान्य से नीचे रहा।

सभी शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक भी नहीं पहुंचा था। कल बाड़मेर में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो एक सप्ताह बाद आया है।

दक्षिण राजस्थान में हल्की बारिश

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखे तो राजस्थान के दक्षिणी और उत्तरी हिस्सों में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। सबसे ज्यादा बरसात राजसमंद के खमनोर में 10MM दर्ज हुई।

इसी तरह उत्तरी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़ में भी कई जगहों पर 2 से लेकर 8MM तक बारिश हुई। हनुमानगढ़ के नोहर, रावतसर, टिब्बी, संगरिया में हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं भी चली।

वहीं, गंगानगर के सूरतगढ़ में 5, जैतरसर में 9MM बारिश हुई। इन शहरों के अलावा अजमेर, भीलवाड़ा में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई।

आज भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश का अलर्ट

मौसम केन्द्र जयपुर ने आज भी राज्य के कुछ जिलों में हल्की थंडरस्ट्रार्म गतिविधियां होने की संभावना जताई है। गंगानगर, हनुमानगढ़ में आज देर शाम तक कहीं-कहीं धूलभरी आंधी चलने के साथ बादल छाने और कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है।

Click to listen highlighted text!