Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

सरकारी स्कूलों में अब सप्ताह में 6 दिन मिलेगा दूध:जुलाई से लागू होगी व्यवस्था, पहले मिलता था बुधवार-शुक्रवार को

अभिनव न्यूज
झुंझुनूं।
सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को अब सप्ताह में छह दिन दूध पिलाया जाएगा। पहले सप्ताह में दो ही दिन दूध दिया जाता था। यह नई व्यवस्था विद्यालयों में एक जुलाई से लागू होगी।

बाल गोपाल योजना के तहत पहले सरकारी विद्यालयों में कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को सप्ताह में दो दिन दूध मिलता था। यह दूध बुधवार और शुक्रवार को ही दिया जाता था। लेकिन बदलाव के बाद अब सप्ताह में सोमवार से शनिवार तक दूध मिलेगा। झुंझुनूं में एक लाख से अधिक बच्चों को फायदा होगा। दूध में सभी प्रकार के पोषक तत्व उपलब्ध होते है।

जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक मनोज ढ़ाका ने बताया कि बाल गोपाल योजना के तहत बच्चों को स्कूलों में दिए जाने वाले दूध के समय में बदलाव किया गया है। पहले सप्ताह में दो दिन कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को दूध मिलता था। अब सप्ताह में छह दिन बच्चों को दूध मिल सकेगा।

1 लाख 6 हजार 539 बच्चों को मिलेगा फायदा

जिले में संचालित सरकारी विद्यालयों में लाखों बच्चों को इसका फायदा मिलेगा। अधिकारियों के मुताबिक 1 लाख 6 हजार 539 बच्चों को सप्ताह में छह दिन दूध मिल सकेगा।

स्कूल में प्रार्थना स्थल पर पिलाया जाता है दूध

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत स्कूल में पढ़ने आने वाले बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए सरकार ने योजना चलाई है। इसमें कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए 15 ग्राम पाउडर दूध से 150 मिलीलीटर दूध तथा कक्षा छह से आठ के बच्चों के लिए 20 ग्राम पाउडर दूध से 200 मिलीलीटर दूध उपलब्ध होता है। स्कूल में प्रार्थना स्थल पर ही यह दूध पिलाया जाता है।

इनको मिलता है दूध

बाल गोपाल योजना के तहत मिड-डे मील से जुड़े जिले के प्राइमरी विद्यालय ,मदरसों एवं विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों पर राज्य सरकार की ओर से पाउडर वाला दूध उपलब्ध करवाया जाता है

Click to listen highlighted text!