Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

बीकानेर से हरिद्वार ट्रेन में 75 दिन की वेटिंग, बसों में भी सीट नहीं; ठंडे और धार्मिक स्थलों पर जाने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा

अभिनव टाइम्स | स्कूल में ग्रीष्मावकाश के कारण रेलगाड़ियाें में रिजर्वेशन की वेटिंग दिनों-दिन आगे बढ़ रही है। हालत यह है कि बीकानेर से संचालित अधिकतर रेलगाड़ियाें में नो रूम है। यानि यात्रियों को सीट भी नहीं मिल रही है। यही हाल स्लीपर और एयरकंडीशनर कोच की बनी हुई है। रेलगाडिय़ों में जगह नहीं मिलने के कारण यात्रियों का झुकाव अब निजी और रोडवेज बसों की ओर होने लगा है। यहां भी सीटों की मारामारी है। यात्रियों की सबसे ज्यादा डिमांड ठंडे इलाकों पर जाने की है। बीकानेर से हरिद्वार जाने वाली रेलगाड़ी में 75 दिन की एडवांस बुकिंग चल रही है। यानि इस समयावधि में यात्रियों को बैठने की सीट भी नसीब नहीं होगी। एयरकंडीशनर कोच में भी महीनों की वेटिंग चल रही है।

पर्यटक स्थलों पर जाने वाले यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। उत्तर पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक अनिल रैना ने बताया कि कई गाडिय़ों में अतिरिक्त कोच भी लगाए गए हैं, इसके बावजूद यात्रियों की वेटिंग लिस्ट नहीं टूट रही है। सबसे ज्यादा टूरिज्म रस हरिद्वार की गाड़ी में देखने को मिल रहा है। असल में हरिद्वार ठहरने के बाद अधिकतर यात्री ऋषिकेश, मंसूरी, देहरादून, नीलकंठ, केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री, शिमला सहित अन्य धार्मिक और पर्यटन जा रहे हैं। इसी प्रकार बीकानेर के व्यापारियों का जुड़ाव मुम्बई, कोलकात्ता, असम, हैदराबाद, दिल्ली तथा अन्य मेट्रो सिटी में होने के कारण यहां से चलने वाली गाडिय़ों में भी वेटिंग लिस्ट देखने को मिल रही है।

इन ट्रेनों में लंबी वेटिंग
गाड़ी संख्या 14717 बीकानेर से हरिद्वार सप्ताह में तीन दिन चलती है। ऐसे में इस गाड़ी में 17 अगस्त तक सीटों की एडवांस बुकिंग है। इसमें बैठने की सीट नहीं मिल रही। इसी प्रकार बाड़मेर से ऋषिकेश चलने वाली गाड़ी संख्या 14888 में भी सीटें नहीं मिल रही है। यही हाल गाड़ी संख्या 14707 बीकानेर-दादर रणकपुर एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 22497 श्रीगंगानगर-तिरूचारपल्ली, गाड़ी संख्या 15910 अवध-असम एक्सप्रेस तथा गाड़ी संख्या 22308 बीकानेर-हावड़ा में भी लंबी वेटिंग लिस्ट चल रही है।

एक्स्ट्रा बसें, फिर भी सीट नहीं
निजी बस संचालक पंडित राजकुमार पंचारिया ने कहा कि टूरिज्म सीजन के कारण धार्मिक और पर्यटक स्थलों पर जाने वाली बसों की संख्या बढ़ाई गई है। रेल गाडिय़ों में सीटें नहीं मिलने से जयपुर, जोधपुर, हैदराबाद, दिल्ली, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ तथा हरिद्वार जाने वाली बसों में एडवांस बुकिंग चल रही है। सबसे ज्यादा डिमांड हरिद्वार की निकल कर आ रही है। उधर पर्यटन व्यवसायी विनोद भोजक के अनुसार बीकानेर में गर्मी का दौर खतम होने के बाद विदेशी सैलानियों की आवक शुरू होगी। फिलहाल यहां के लोग ठंडे एरिया में घूमने के लिए ज्यादा जा रहे हैं, वहीं बाहर के लोगों का बीकानेर आना कम ही हो रहा है।

Click to listen highlighted text!