Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

बड़ी खबर : 1 अप्रेल से सिलेंडर के दाम हो जाएंगे आधे!

अभिनव न्यूज
जयपुर।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की घोषणा के बाद 1 अप्रेल से  में बीपीएल और उज्जवला गैस कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं को 500 रुपए में सिलेंडर मिलेगा। इसके लिए राजस्थान के खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग ने केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय के सचिव को पत्र लिखकर तीनों गैस कंपनियों से राज्य में दोनों श्रेणियों के गैस उपभोक्ताओं की जानकारी मांगी है।

मंत्रालय से उपभोक्ताओं की संख्या मिलने पर सालाना खर्च का वास्तविक आकलन होगा। राज्य के खाद्य व नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने बताया कि केन्द्र सरकार राज्य के उज्जवला कनेक्शनधारी उपभोक्ताओं को प्रति सिलेंडर 200 रुपए की सब्सिडी दे रही है। एक अप्रेल से जेसीटीएसएल के 6 रूट बंद, 15 की बजाय 25 मिनट में मिलेगी लो-फ्लोर 1 अप्रेल से बीपीएल और उज्जवला को मिलेगा 500 रुपए में मुख्यमंत्री गहलोत ने बजट 2023-24 के दौरान आम आदमी को राहत देने के लिए कई घोषणाएं की थी, जिनमें 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने की घोषणा भी की गई थी। घोषणा फायदा अब अप्रेल से राज्य के 76 लाख से अधिक परिवारों को मिलेगा ।

वर्तमान में रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत 1106 रुपए के पहुंच चुकी है। इस घोषणा के अनुसार गरीब वर्ग के उपभोक्ताओं को सालभर में 12 सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएंगे, प्रति सिलेंडर कीमत 500 रुपए होगी। सीएम गहलोत ने खुद बताया, आखिर उन्होंने क्यों लिया 19 नए जिले बनाने का फैसला सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा इस योजना का फायदा सिर्फ उन को मिलेगा, जो राजस्थान में बीपीएल या उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस सिलेंडर लेते हैं। ऐसे में यह सिलेंडर 500 रुपए में दिया जाएगा। वर्तमान में राजस्थान में सिलेंडर की कीमत लगभग 1106 रुपए है, जो 1 अप्रैल 2023 से आधी से भी कम कीमत पर मिलेगा।

Click to listen highlighted text!