Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

नौतपा का बढ़ा ताप:अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी, 44 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंचा पारा

अभिनव टाइम्स | नौतपा का असर बीकानेर में साफ तौर पर दिख रहा है। तापमान में लगातार हो रही बढ़ोतरी अब 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गई है। नौतपा का असर दो जून तक रहना है, ऐसे में अगले पांच दिन तापमान में बढ़ोतरी होने की आशंका से आम आदमी परेशान है।

नौतपा 25 मई से शुरू हुआ था लेकिन इससे पहले बीकानेर में पारा चालीस डिग्री सेल्सियस से भी कम हो गया था। ऐसे में उम्मीद थी कि इस बार तापमान ज्यादा नहीं बढ़ेगा। वहीं 25 मई से पारा बढ़ने का सिलसिला शुरू हुआ जो अब तक अनवरत जारी है। पिछले चार दिन में तापमान 39 डिग्री से 43.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने भी बीकानेर में तेज लू की चेतावनी देते हुए यलो अलर्ट जारी किया था। अगले पांच दिन भी किसी तरह की राहत की उम्मीद मौसम विभाग की भविष्यवाणी में नजर नहीं आ रही है।

गर्मी में टॉप पर बीकानेर

राज्य में नौतपा के दौरान बीकानेर संभाग के सबसे ज्यादा गर्म रहने का तथ्य इस बार भी साबित हुआ। दरअसल, बीकानेर संभाग के श्रीगंगानगर में 44.5 और बीकानेर में 44.4 डिग्री सेल्सियस पारा है। इन दो जिलों के अलावा अलवर में पारा 44.5 डिग्री सेल्सियस है। सर्वाधिक तापमान का असर भी बीकानेर में देखने को मिल रहा है।

Click to listen highlighted text!