Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

CBSE 10वीं और 12वीं एग्जाम कल से, देशभर में 35 लाख स्टूडेन्ट्स देंगे एग्जाम

अभिनव न्यूज
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की सालाना परीक्षाएं बुधवार से शुरू होंगी। इसमें करीब पैतीस लाख स्टूडेन्ट्स शामिल होंगे। अजमेर रीजन में 12वीं में 1 लाख 27 हजार व 10वीं में एक लाख 16 हजार स्टूडेन्ट्स रजिस्टर्ड है।
10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी। 10वीं की परीक्षा 21 मार्च को और 12वीं की परीक्षा पांच अप्रैल को खत्म होंगी। 10वीं, 12वीं की परीक्षा का समय सुबह 10.30 बजे शुरू और दोपहर 1.30 बजे खत्म होगा। परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए हैं। छात्र और स्कूल प्रबंधन अब एडमिट कार्ड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट यानी cbse.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। CBSE की ओर से प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए भी एडमिट कार्ड जारी किए गए और बोर्ड ने इसे डाउनलोड करने को कहा है।

कार्ड डाउनलोड की प्रोसेस

इसके लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं। स्कूल लॉग इन पेज पर लॉग इन करें। इसके लिए स्कूल प्रिंसिपल को यूजर आईडी और पासवर्ड दिया गया है। यूजर आईडी, सुरक्षा पिन और अन्य जरूरी डिटेल्स दर्ज करके सबमिट पर क्लिक करें। स्कूल छात्रों की कक्षा के अनुसार एक साथ कार्ड डाउनलोड कर लें।
स्कूल यूनिफॉर्म जरूरी

सीबीएसई ने ड्रेस कोड को लेकर भी निर्देश दिए हैं। परीक्षा केंद्र पर केवल एडमिट कार्ड से एंट्री नहीं मिलेगी, बल्कि परीक्षार्थी को स्कूल का आई कार्ड भी लाना होगा। ड्रेस कोड के लिए सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि विद्यार्थी अपने स्कूल की यूनिफॉर्म में ही परीक्षा देने पहुंचें। इसके अलावा कोई और ड्रेस कोड होगा तो एंट्री नहीं मिलेगी।

Click to listen highlighted text!