Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

Budget 2023 Live : किसानों के लिए मोदी सरकार का तोहफा, बनेगा विशेष फंड, यहां देखिए हर अपडेट

अभिनव न्यूज
Budget 2023 Live Updates:
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( FM Nirmala Sitharaman ) आज अपना पांचवा बजट पेश कर रही है. बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर मंजूरी ली. इसके बाद सीधे संसद पहुंची. जहां पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, ज्योतिरादित्य सिंधिया और गजेंद्र सिंह शेखावत समेत तमाम मंत्री मौजूद रहे. करीब 10 बजकर 35 मिनट पर कैबनेट ने बजट को मंजूरी दी. जिसके बाद बाकी सभी मंत्रियों के साथ वित्त मंत्री लोकसभा के लिए निकली. और बजट पेश किया.

बड़ी बातें- वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों को लोन में छूट जारी रहेगी. 157 नए नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे. पीएम आवास योजना का बजट भी बढ़ाया जाएगा. इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च को 33 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा. कृषि संवर्धक फंड बनेगा. नए शिक्षकों को नियुक्ति की जाएगी. आत्मनिर्भर बागवानी को 2200 करोड़ दिए जाएंगे. 

निर्मला सीतारमण पेश कर रही बजट

कृषि कर्ज के टारगेट को कई लाख करोड़ तक बढ़ाया जाएगा. जिसमें अनाज उगाने से लेकर मछली पालन को शामिल किया जाएगा. पीएम मत्स्य संपद्दा योजना के साथ एक और योजना जोड़ रहे है जिसमें 6 हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा. ताकि सूक्ष्म और लघू उद्यमी इसके साथ जुड़ सकें. छोटे और सीमांत किसानों के लिए सहकारी मॉडल तैयार करना चाहते है. इसे सफल करने के लिए 63 हजार क्रेडिट सोसायटी को कंप्यूटराइज कर रहे है. इसमें राज्यों को जोड़ते हुए सभी पक्षों से राय ली जा रही है. राष्ट्रीय कॉपरेटीव डेटा तैयार किया जा रहा है जिसमें देशभर की कॉपरेटिव सोसायटी को जोड़ा जाएगा.

मोदी सरकार का बजट

वित्त मंत्री ने कहा कि भारत को श्रीअन्न के मामले में वैश्वविक हब बनाना है. इसके लिए इंडीयन इंस्टीट्यूट ऑफ श्रीअन्न का हैदराबाद में स्थापित किया जाएगा. जिसे सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रुप में विकसित किया जाएगा. यहां रीसर्च किया जाएगा.

आज का बजट में किसान

हम आत्मनिर्भर स्वच्छ प्लांट प्रोग्राम लॉन्च करेंगे. ताकि रोगमुक्त बागवानी से जुड़ी चीजें मिल सके. इसके लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. मोटे अनाज को मशहूर बनाया जा रहा है, ताकि लोगों को खाद्य सुरक्षा मिले और किसानों को सही कीमत मिले. भारत मोटे अनाज का सबसे बड़ा उत्पादक है. पीएम मोदी ने ही मोटे अनाज को प्रमोट करने को कहा था.

आम बजट 2023 में किसान

हम कल्सटर बेस्ड वैल्यू चेंज एप्रोच में लगे हुए है. ताकि किसानों के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में आगे बढ़ेंगे. जिसमें इंडस्ट्री, राज्य और किसानों का गठजोड़ होगा.

खेती के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्च बढ़ाया जाएगा- किसानों को केंद्र में रखते हुए चुनौतियों का समाधान किया जाएगा. ताकि किसानों को कर्ज आसानी से मिल सके. उनको उपज का सही कीमत मिल सके. इसके अलावा इंडस्ट्री और स्टार्टअप भी उनके साथ मिल सके. एक विशेष फंड की स्थापना की जाएगी. ताकि खेती किसानी से जुड़े स्टार्टअप को बढ़ावा किया जा सके.

आम बजट में 7 प्राथमिकता

इस बजट में 7 प्राथमिकताओं का ध्यान रखा गया है. ताकि समग्र विकास की भावना के साथ सबका कल्याण सुनिश्चित किया जा सके. 

पर्यटन पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

दुनियाभर के लोग भारत देखने आते है. हम इसे मिशन मोड पर आगे बढ़ाएंगे. इसमें राज्यों की भूमिका के साथ पब्लिक प्राइवेट पार्टनर शिप पर आगे बढ़ेंगे. हम ग्रीन ग्रोथ के तौर पर पर्यावरण का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ेंगे. इससे कार्बन उत्सर्जन कम होगा. 

आज का बजट

पीएम कौशल विकास योजना- कई सदियों से हमारे कारीगर हाथ से काम करते रहे है जिनको हम विश्वकर्मा कहते है. यही लोग आत्मनिर्भर भारत का बखान करते है. पहली बार हमारी सरकार ने उनको आर्थिक मदद देने की पहल की. इससे उनकी गुणवत्ता बढ़ेगी और उनके उत्पाद एमएसएमई सेक्टर के साथ जुड़ेंगे. इससे ये लोग डिजिटल पैमेंट और सामाजिक सुरक्षा से भी जुड़ेंगे

कश्मीर और पूर्वोत्तर पर ध्यान

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बजट में कश्मीर, लद्दाख और पूर्वोत्तर राज्यों के विकास का एक ढ़ांचा देखने को मिलेगा

केंद्र सरकार का आम बजट 2023

निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट का एजेंट तीन चीजों पर निर्भर है. पहला- नागरिकों के लिए सुविधाएं सरल करना. दूसरा- रोजगार के मौकों को बढ़ाया जाए. तीसरी- अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जाए. ताकि 2047 तक भारत के तय लक्ष्यों को हासिल किया जाए

आम बजट 2023

पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत और पीएम जीवन ज्योति योजना में 44 करोड़ लोगों को बीमा राहत दी गई है. 11.4 करोड़ किसानों को पीएम किसान योजना के तहत भी फायदा पहुंचाया गया है.

आम बजट 2023

वैश्विक चुनौतियों के वक्त में जी20 की अध्यक्षता मिली है. ये एक ऐसा मौका है जब भारत दुनिया में मजबूत भूमिका निभा सकता है. वसुधेव कुटुंबकम की सोच के साथ लोगों की जरुरतों को ध्यान में रखकर रहे है. ताकि दीर्घकालिक आर्थिक चुनौतियों का सामना कर सकें

निर्मला सीतारमण का बजट भाषण

निर्मला सीतारमण ने कहा कि 11.7 करोड़ लोगों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत टॉयलेट दिए गए. 9.6 करोड़ एलपीजी कनेक्शन उज्जवला योजना में दिए गए. 220 करोड़ वैक्सीन डोज दी गई. 47.8 करोड़़ जनधन बैंक खाते खोले

बजट कॉपी संसद पहुंची

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी के बाद बजट की कॉपियां संसद भवन पहुंची. बजट भाषण शुरु होते ही ये सभी कॉपियां संसद सांसदों के साथ साझा की जाएगी

मल्लिकार्जुन खड़गे का बजट 2023 पर बयान

मोदी सरकार के आम बजट 2023 से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बिना बजट पढ़े कुछ कहना ठीक नहीं है. बजट देखने के बाद ही बता पाएंगे कि जनहित में बजट कैसा होना चाहिए और कैसा रहा है. राष्ट्रपति के अभिभाषण में कुछ खास नहीं रहा.

मोदी सरकार का आम बजट 2023

संसद में हुई कैबिनेट बैठक में बजट पर लगी मुहर. वित्त मंत्री ने कैबिनेट में पेश किया बजट. पीएम मोदी की अध्यक्षता में संसद में ही हुई कैबिनेट की बैठक. बैठक से निकलकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह समेत मंत्रिमंडल के सभी लोग सीधे लोकसभा पहुंचेंगे. जहां बजट पेश किया जाएगा.

Click to listen highlighted text!