Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

प्रोफाइल फोटो लगाकर ठगी का प्रयास, पुलिस में शिकायत

अभिनव न्यूज।
अजमेर:
अजमेर के प्रसिद्ध कचौरी दुकान के संचालक के नाम से ठगी का प्रयास करने का मामला सामने आया है। ठग ने प्रोफाइल फोटो लगाकर कॉन्टेक्ट लिस्ट में शामिल नम्बरों पर मैसेज भेजकर पैसे मांगे है। परिचितों की ओर से सूचना किए जाने पर पीड़ित को पता चला। पीड़ित ने पुलिस में शिकायत दी है।

मानजी कचौरी के संचालक प्रशांत जोशी ने बताया कि उनकी फोटो लगाकर अन्य नम्बर से लोगों को मैसेज की जरूरत के लिए पैसे मांगने की बात सामने आई। लोगों ने जब उनके नम्बर पर फोन कर बताया तो पता चला। किसी से दो हजार तो किसी से एक लाख रुपए तक की मांग की जा रही है। इसके बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है।

2022 में किस थाने में कितने मुकदमे

जिले के 36 पुलिस थानों में जनवरी से अब तक 1790 ऑनलाइन ठगी के मुकदमे दर्ज हुए हैं। इससे पहले के करीब 1800 प्रकरण लंबित हैं। चौंकाने वाला तथ्य यह है कि इस साल शहरी क्षेत्र के लोग सबसे ज्यादा ठगी की वारदातों के शिकार बने हैं। पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार सबसे ज्यादा 261 मुकदमे अलवर गेट पुलिस थाने में और सबसे कम 5 ग्रामीण क्षेत्र के सराना थाने में दर्ज किए गए हैं। दूसरे नंबर पर 215 ब्यावर सिटी, शहरी क्षेत्र के पॉश कॉलोनी वाले क्रिश्चियन गंज थाने में 183, रामगंज में 116 और आदर्शनगर में 65 प्रकरण दर्ज हुए हैं।

अरांई में 19, बांदरसिंदरी में 29 भिनाय में 27, बोराड़ा में 6, सिविल लाइन में 75, क्लॉकटावर में 21, दरगाह में 22, गांधीनगर में 17, गंज में 73, गेगल में 13, केकड़ी 63, केकड़ी सदर 16, किशनगढ़ 43, कोतवाली 41, मदनगंज 75, मांगलियावास 31, मसूदा 22, नसीराबाद सिटी 39, पीसांगन 26, पुष्कर 38, रूपनगढ़ 33, ब्यावर सदर 37, सरवाड़ 25, सावर 32, श्रीनगर 10, टाड़गढ़ 6, बिजयनगर में 50 मुकदमे ऑनलाइन ठगी के दर्ज हुए हैं।

सजगता ही है बचाव

  • बैंकिंग पासवर्ड बनाते समय बरतें सावधानी।
  • अनजान लिंक पर नहीं करें क्लिक।
  • सत्यापित बैंकिंग एप का ही इस्तेमाल करें।
  • पब्लिक वाईफाई व साइबर कैफे से ट्रांजेक्शन नहीं करें ।
  • गूगल पर कस्टमर केयर को सर्च ना करें।
  • एनी डेस्क जैसी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं करें।
  • बैंकिंग यूपीआई नंबर किसी से शेयर नहीं करें।
  • बैंकिंग लेनदेन में ओटीपी शेयर नहीं करें।
Click to listen highlighted text!