Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

गोगागेट से टैक्सी स्टैंड, बड़ा बाजार तक की सड़क का शिलान्यास

अभिनव न्यूज बीकानेर।
शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने बुधवार को गोगागेट से टैक्सी स्टैंड, बड़ा बाजार तक 35 लाख रुपए की लागत से बनने वाली सड़क का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि बीकानेर शहर के विकास में हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि शहर में सड़कों के निर्माण कार्य के लिए 10 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। शहर की वर्ष 2052 की पेयजल आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए 619 करोड़ की पेयजल योजना स्वीकृत करवाई गई है। शहरी क्षेत्र में 6-6 करोड़ रुपए की लागत से मुक्ता प्रसाद एवं गंगाशहर क्षेत्र में शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए जा रहे हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिला अस्पताल में 45 लाख रुपए की लागत से ऑक्सीजन प्लांट बनाया गया है तथा 35 लाख रुपए की लागत से दो एंबुलेंस उपलब्ध करवाई गई है। इसके अतिरिक्त गंगाशहर अस्पताल में विकास कार्य के लिए 25 लाख रुपए विधायक निधि से स्वीकृत कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि गैमना पीर रोड पर 25 करोड़ रुपए की लागत से 132 केवी जीएसएस बनाया जाएगा, जिससे शहर को निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि शहर के शमशान एवं कब्रिस्तान भूमि की चारदीवारी कार्य करवाए जा रहे हैं तथा यह कार्य 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य करवाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से लाखों परिवारों का निःशुल्क इलाज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना में अधिक से अधिक परिवारों का पंजीकरण करवाया जाए। इसके अतिरिक्त निःशुल्क जांच एवं दवाइयों की सुविधा मिलने से भी मरीजों को राहत हुई है।
इस दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता मुकेश गुप्ता, क्वालिटी कंट्रोल अधीक्षण अभियंता डी पी सोनी, अधिशाषी अभियंता (शहर) नरेश जोशी, अधिशाषी अभियंता जेपी अरोड़ा, रमेश अग्रवाल, नंद कुमार आचार्य, बंशीलाल आचार्य, अकबर खादी, एडवोकेट ओम भादाणी, अविनाश आचार्य, विक्की पुरोहित मौजूद रहे।

Click to listen highlighted text!