Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

राजस्थान के सरकारी स्कूल में टीचर बनने का मौका:90 हजार से ज्यादा पदों पर होगी गेस्ट फैकेल्टी की नियुक्ति

अभिनव न्यूज।
जयपुर: राजस्थान के सरकारी स्कूलों में टीचर्स की कमी दूर करने के लिए अब गेस्ट फैकल्टी लगाई जाएंगी। इसके तहत अलग-अलग जिलों में खाली चल रहे लेवल-1, लेवल-2, सेकंड ग्रेड, व्याख्याता, पीटीआई के साथ प्रयोगशाला सहायक के लगभग 90 हजार पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। इनमें से अकेले जयपुर जिले में 4038 पदों टीचर्स लगाए जायगे।

इसमें रिटायर्ड टीचर्स के साथ रीट पास कर चुके 9 लाख अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेंगे। लेवल-1 और लेवल-2 के लिए रीट पास करना अनिवार्य होगा। जबकि रिटायर्ड शिक्षकों के लिए रीट की बाध्यता नहीं होगी। आज से शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया को 12 नवंबर तक प्रक्रिया को पूरा भी कर दिया जाएगा। इसमें सिलेक्ट होने पर आवेदन को हर महीने 21 से 30 हजार तक सैलरी दी जाएगी।

नवंबर में आवेदन के साथ मिलेगी पोस्टिंग

गेस्ट फैकल्टी योजना के तहत 1 नवंबर को राजस्थान के सभी स्कूलों ने खाली चल रहे पदों की लिस्ट जारी की है। वहीं खाली चल रहे पदों के लिए आज से 4 नवंबर तक आवेदन की प्रक्रिया चलेगी। इसके बाद 5 नवंबर को आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद 7 नवंबर को उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट की जांच की जाएगी।

वहीं, 9 नवंबर को आवेदन करने वाले उम्मीदवारों पर आपत्ति मांगने और उसकी जांच के बाद 10 नवंबर को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद 11 नवंबर को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद 12 नवंबर को सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी। जिन्हें 19 नवंबर तक पोस्टिंग दे दी जाएगी। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का सिलेक्शन जिला स्तर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी की देखरेख में गठित कमेटी द्वारा किया जाएगा।

न्यूनतम योग्यता के स्कोर का 75 जरूरी

गेस्ट फैकल्टी लगाए जाने के लिए प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच के बाद स्कूलों के अनुसार जारी किए गए रिक्त पद व सब्जेक्ट के अनुसार वरीयता सूची का प्रकाशन संबंधित प्रिंसिपल/पीईईओ द्वारा किया जाएगा। प्रिफरेंस लिस्ट पद की मांगी गई न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के स्कोर का 75 फीसदी और शैक्षणिक योग्यता के स्कोर का 25 प्रतिशत अंकभार जोड़कर किया जाएगा। समान अंक होने पर अधिक उम्र के अभ्यर्थी को वरीयता में कम आयु के अभ्यर्थी से ऊपर रखा जाएगा। साक्षात्कार नहीं होगा।

रिटायर्ड टीचर और रीट पास कर चुके अभ्यर्थी कर सकेंगे आवेदन

प्रदेशभर में सरकारी स्कूलों के लिए 18 से 65 साल तक की उम्र के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। इनमें रिटायर्ड टीचर्स भी आवेदन कर सकेंगे। जिनकी अधिकतम उम्र 65 साल तक होनी जरूरी है। वहीं रीट परीक्षा पास कर चुके छह लाख से ज्यादा अभ्यर्थी भी गेस्ट फैकल्टी योजना में शामिल हो सकेंगे।

30 हजार तक मिलेगी सैलरी

शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई गेस्ट फेकल्टी योजना के तहत पीरियड के अनुसार सैलरी दी जाएगी। जिसमें क्लास फर्स्ट से 8th तक पढ़ाने वाले लेवलवन और लेवल टू के टीचर्स को एक पीरियड बढ़ाने के 300 रुपए मिलेंगे। जो हर महीने अधिकतम 21 हजार रुपए तक हो सकते हैं। वहीं, सीनियर टीचर को हर पीरियड के 350 रुपए मिलेंगे। जो हर महीने अधिकतम 25 हजार और लेक्चरर को हर पीरियड के 400 रुपए तक सैलरी दी जाएगी। जिससे उन्हें हर महीने 30 हजार तक सैलरी मिल सकेगी।

शपथ पत्र भरना होगा

शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेशभर में टेंपरेरी बेस पर गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जा रही है। ऐसे में जैसे ही रिक्त पदों पर परमानेंट स्टाफ की नियुक्ति हो जाएगी उन्हें वहां से हटा दिया जाएगा। इसके साथ ही सिलेक्ट होने वाली टीचर्स को प्रतिदिन पीरियड के अनुसार भुगतान किया जाएगा। वहीं, नियुक्ति के दौरान उनसे शपथ पत्र भी भरा या जाएगा। जिसमें टेंपरेरी बेसिस पर नौकरी का जिक्र होगा।

Click to listen highlighted text!