Welcome to Abhinav Times   Click to listen highlighted text! Welcome to Abhinav Times
Friday, September 20

जयपुर की जेल में मिली सुरंग: 4 फीट लंबी खोदी गई, हार्डकोर क्रिमिनल ने भागने के लिए बनाया था प्लान

अभिनव न्यूज।
बीकानेर: जयपुर के सेशन कोर्ट की बंदी हवालात में सोमवार सुबह सुरंग मिली। दीवार के पास से 4 फीट लंबी सुरंग हवालात तक बनाई गई। सुबह सफाई के दौरान काॅन्स्टेबल को गड्‌ढा दिखाई दिया तो उसके होश उड़ गए। माना जा रहा है कि आज पेशी पर आने वाले हार्डकोर बंदियों को भागने के लिए सुरंग खोदी गई थी।

सदर SHO पृथ्वीपाल सिंह ने बताया कि सेशन कोर्ट के नीचे बंदी हवालात बनी हुई है। कोर्ट में पेश करने वाले बंदियों को जेल से बस के जरिए यहां लाया जाता है। कोर्ट में नंबर आने से पहले सभी बंदियों को हवालात में रखा जाता है। सोमवार सुबह 8 बजे बंदियों को लाने से पहले हवालात की जांच की गई।

हवालात की साफ-सफाई करने के दौरान दीवार के पास कॉन्स्टेबल परमसुख ​​​​​​को गड्‌ढा दिखाई दिया। पत्थर हटाकर गड्‌ढे को डंडा डालकर चैक किया तो करीब 4 फीट की सुरंग मिली। सुरंग का पता चलने पर पुलिस और कोर्ट प्रशासन के अधिकारियों के होश उड़ गए। पुलिस ने जांच के बाद तुरंत हवालात की मरम्मत करवाकर गड्‌ढे को बंद करवा दिया है।

हार्डकोर बंदियों को भगाने की कोशिश
कॉन्स्टेबल परमसुख का कहना है कि हवालात को रोज चैक किया जाता है। बंदी हवालात में रोज करीब 60-70 बंदियों को पेशी पर कोर्ट में आया जाता है। कोर्ट में पेशी के दौरान सभी बंदियों को हवालात में बंद किया जाता है। रविवार को छुट्टी वाले दिन भी हवालात को चैक किया गया था, लेकिन वहां कोई गड्‌ढा नहीं था। सुबह आने पर गड्‌ढा दिखाई दिया है। माना जा रहा है कि किसी हार्डकोर बंदी को भगाने की कोशिश के चलते गड्‌ढा खोदा गया।

रात में मिट्‌टी हटाकर बनाई सुरंग
प्लानिंग के तहत बंदी हवालात के बाहर से सुरंग खोदी गई। रात के समय अंधेरे में दीवार के नीचे से मिट्टी हटाई गई। दीवार के नीचे से हवालात तक करीब 4 फीट खुदाई कर रास्ता बनाया गया। जिसके बाद उसे बाहर से पत्थर की पट्‌टी और मिट्‌टी डालकर ढक दिया गया।

सुरक्षा में बड़ी सेंध
बार एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष महेन्द्र गहलोत ने बताया कि सेशन कोर्ट की हवालात में सुरंग मिलना सुरक्षा में बड़ी सेंध है। नार्मल बंदी के साथ ही हार्डकोर बंदियों को पेशी पर यहां लाया जाता है। सुरंग का पता नहीं चलता तो हवालात में बंद करने वाले कई हार्डकोर अपराधी भागने में कामयाब हो जाते। जिस जगह गड्‌ढा खोदकर सुरंग बनाई गई थी। हवालात की उस दीवार के पास कैदियों को आने वाली बस को खड़ा किया जाता है। बस की आड़ में सुरंग से एक-एक कर बहुत सारे बंदी फरार हो सकते थे।

जेल सुपरिटेंडेंट संजय यादव से आज पेश होने वाले बंदियों के बारे में पूछा गया तो कहा- हम जेल से पेशी पर जाने वाले कैदियों की जानकारी उपलब्ध नहीं करवा सकते। मेरी जानकारी में सेशन कोर्ट की हवालात में सुरंग खोदने के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

Click to listen highlighted text!